Bollywood Blockbuster Movie: एक ही कहानी पर दोबारा फिल्म बने हिंदी सिनेमा में ये कोई बड़ी बात नहीं. सीता और गीता इसका उदाहरण है जिसे 1 नहीं 4-4 बार बनाया गया और हर बार ही फिल्म को उतना ही प्यार मिला. ऐसी ही एक और फिल्म रही जो देखी दिखाई कहानी पर एक बार फिर बड़ी स्टार कास्ट के साथ बनाई गई थी. शुरुआत में तो लगा था कि फिल्म में कोई दम नहीं लेकिन जब कहानी पलटी तो लोगों के मुंह खुले के खुले ही रह गए. हम बात कर रहे हैं सलमान खान (Salman Khan) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की हम आपके हैं कौन (Hum Apke Hain Kaun) फिल्‍म की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नदियां के पार से इंस्पार्य्ड थी कहानी
1982 में फिल्म आई थी नदिया के पार. जिसमें सचिन पिलगांवकर, साधना सिंह लीड रोल में थे. फिल्म एक पारिवारिक ड्रामा थी जिसे काफी पसंद किया गया और ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. लिहाजा 10 सालों बाद जब सूरज बड़जात्या ने बतौर निर्देशक डेब्यू करने का मन बनाया तो उन्होंने नदिया के पार को 90s के स्टाइल में बनाने के बारे में सोचा. कहानी वही थी लेकिन कुछ मिर्च मसाले के साथ किरदार नए. 



1994 में रिलीज हुई थी हम आपके हैं कौन 
अगस्त, 1994 में आखिरकार फिल्म को रिलीज कर दिया गया. रिपोर्ट्स की माने तो शुरुआत में फिल्म किसी को पसंद नहीं आई थी. कहा तो ये भी जाता है कि बीच प्रीमियर से ही लोग उठकर बाहर चले गए थे. हां फिल्म के गानों को लोगों ने खूब पसंद किया लेकिन इस मूवी को लेकर मिल रहे रिस्पॉन्स से सूरज बड़जात्या काफी टेंशन में आ गए लेकिन कुछ ही दिन में ऐसा चमत्कार हुआ जिसकी उम्मीद तक किसी को ना थी. 



उस वक्त फिल्म को माउथ पब्लिसिटी का फायदा मिला. जिन्हें ये फैमिली ड्रामा पसंद आया उन्होंने बाहर आकर फिल्म की तारीफ की और देखते ही देखते हल्ला मच गया. हर ओर सिर्फ हम आपके हैं कौन की चर्चा होने लगी. आलम ये था कि दूर दराज के गावों से भी लोग ट्रैक्टर-ट्रॉली में भर-भरकर शहरों में थियेटर पर आने लगे. फिल्म ने इतनी कमाई की कि हर रिकॉर्ड सलमान-माधुरी की फिल्म ने अपने नाम कर लिया.  



बजट से कई गुना की कमाई
हम आपके हैं कौन 1994 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म का बजट कुल 6 करोड़ ही बताया जाता है. लेकिन लागत के मुकाबले इसने कई गुना कमाई कर डाली. कहा जाता है कि फिल्म ने उस वक्त 135 करोड़ रुपये कमाए थे और कहा गया कि ये रिकॉर्ड अगले 15 सालों तक कोई नहीं तोड़ सका था.