शूटिंग के ब्रेक में ही Dev Anand ने की थी Kalpana Karthik से शादी, जानिए लवस्टोरी

ब्लैक एंड वाइट सिनेमा के दौर के सुपरस्टार देव आनंद (Dev Anand) की पत्नी कल्पना कार्तिक (Kalpana Karthik) का आज जन्मदिन है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 19, 2020, 19:16 PM IST

नई दिल्ली: जब सुनील दत्त और नरगिस शादी करके देव आनंद (Dev Anand) के पास पहुंचे थे, तो वो देव साहब ही थे, जिन्होंने सुनील दत्त और नरगिस की शादी की ग्रांड पार्टी पूरे बॉलीवुड को दी थी. लेकिन उन्हीं देव आनंद की शादी हुई तो कोई पार्टी नहीं हुई. ये वाकई में हैरान कर देने वाला वाकया है, लाखों दिलों की धड़कन रहे देव आनंद ने अपनी शादी शूटिंग के दौरान ब्रेक में की थी. 19 सितम्बर को उनकी पत्नी कल्पना कार्तिक (Kalpana Karthik) के जन्मदिन पर जानिए उस दिन की पूरी कहानी.

 

1/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

देव आनंद (Dev Anand) की पत्नी का नाम है कल्पना कार्तिक, जिनका असली नाम था 'मोना सिंघा', लेकिन देव आनंद के बड़े भाई ने अपनी कंपनी की फिल्म 'बाजी' में साइन करते वक्त उनका नाम बदलकर कल्पना कार्तिक कर दिया था. दरअसल वो पंजाबी क्रिश्चियन थी. देव आनंद के परिवार और मोना के परिवार के बीच दो कनेक्शन थे. देव आनंद का परिवार पंजाब के गुरुदासपुर में रहता था, जबकि मोना के पिता गुरुदासपुर के बटाला में ही बतौर तहसीलदार तैनात रहे थे. हालांकि दूसरा कनेक्शन देवआनंद की भाभी उमा आनंद से था, मोना देव के भाई चेतन आनंद की सास की कजिन थी.

 

2/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

मोना यानी कल्पना शिमला के एक कॉलेज में पढ़ती थी, वहीं से वो मिस शिमला चुनी गईं, तब चेतन की पत्नी उमा ने उसे चेतन से मिलाया और चेतन ने अपनी कंपनी नवकेतन फिल्म्स में उसे काम करने का ऑफर दिया, फिल्म की हीरोइन बनने का. पहली ही फिल्म मिली 'बाजी', देवआनंद के साथ, जो बतौर डायरेक्टर गुरुदत्त की भी पहली ही फिल्म थी. 'बाजी' की शूटिंग के दौरान ही देव आनंद से उनकी दोस्ती बढ़ने लगी थी. सुरैया के प्रेम से ताजा ताजा उबर रहे देव आनंद भी धीरे धीरे कल्पना के इश्क में गिरफ्तार होने लगे. माना जाता है कि ये चेतन और उनकी पत्नी उमा का ही आइडिया था कि सुरैया की यादों से देव को निकालने के लिए देव के निकट किसी और को लाना होगा. ऐसे में फिल्म में काम करेंगे, तो काफी दिन साथ रहने का मौका भी मिलेगा.

 

3/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

'बाजी' तो सुपरहिट गई लेकिन उसके बाद कल्पना के साथ आई 'हमसफर' और 'आंधियां' नहीं चलीं. तब योजना बनी 'टैक्सी ड्राइवर' की, जिसकी कहानी और डायलॉग चेतन की पत्नी उमा और भाई विजय आनंद के हवाले कर दिए गए. परिवार दो फिल्में पिटने से फाइनेंशियल क्राइसिस में आ गया था, सो पूरा परिवार फिल्म पर जमकर मेहनत कर रहा था. कम से कम पैसे में ज्यादा से ज्यादा काम. इधर कल्पना को बाहर से भी ऑफर मिलने लगे थे, लेकिन वो मना कर रही थी. तो देव ने एक दिन पूछा कि बाहर के ऑफर्स के लिए क्यों मना कर रही हो? तो रोमांटिक अंदाज में कल्पना ने पूछा कि तुम मुझे खोना नहीं चाहते हो ना? देव ने जवाब दिया, कभी भी नहीं. इस पर कल्पना ने कहा कि फिर कमिटमेंट क्यों नहीं करते? कल्पना का इशारा शादी की तरफ था. देव ने टालने की कोशिश की और वक्त मांगा. दोनों कार से लॉन्ग ड्राइव पर समंदर किनारे चले गए.

 

4/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

तब कल्पना ने अपना सर देव के सीने पर रखा दिया और बोली, 'दिल की धड़कनें काफी तेजी से चल रही हैं', तब देव ने कहा, 'क्योंकि ये जिंदगी भर का फैसला है, चलो चलते हैं'. लेकिन कल्पना ने कह दिया कि 'नहीं जाएंगे तो तभी जब तुम फैसला कर लोगे, मैं तुम्हें ड्राइव नहीं करने दूंगी'. देवआनंद उनकी इस जिद से इमोशनल हो गए और कल्पना का चेहरा ऊपर की तरफ किया और किस कर लिया. कल्पना की आंखों से आंसू बहने लगे. देव मोना मोना बोलते रहे, लेकिन वो लगातार रोती रही, कभी तो बहुत तेज. तब देव ने कहा, 'मोना मैंने तय कर लिया है', कल्पना ने पूछा, क्या? देव ने उलटा पूछा, 'क्या तुम भूल गईं'? तब कल्पना ने कहा, 'आई डोंट केयर, एज लॉन्ग एज वी आर लाइक दिस फॉरएवर, एंड एवर एंड एवर'. तब देव आनंद ने उसे दोहराया—'फॉरएवर, एंड एवर एंड एवर'.

 

5/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

उसके बाद देवआनंद ने कहा कि, 'हम कल एंगेजमेंट करने जा रहे हैं', कल्पना ने कहा, कल क्यों? तब देव ने पूछा, फिर कब?  कल्पना ने कहा, 'एंगेजमेंट नहीं.. सीधे शादी होगी'. देव ने कहा, 'मैंने तुम्हारे लिए एक खूबसूरत रिंग सोची है'. लेकिन कल्पना ने सीधे शादी की जिद पकड़ ली. अगले दिन दोनों मैरिज रजिस्ट्रार के ऑफिस में गए, वहां दो हफ्ते तक कोर्ट की दीवारों पर नोटिस चिपका रहा. दो हफ्ते के बाद एक दिन 'टैक्सी ड्राइवर' की शूटिंग के दौरान एक छोटा सा ब्रेक हुआ, कैमरामैन रात्रा को उस दौरान सैट पर लाइटिंग करनी थी.

 

6/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

देव बाहर निकले और उससे पहले आंख मारकर कल्पना को इशारा किया, थोड़ी देर बाद कल्पना भी बाहर थीं. दोनों के दो दोस्त गवाह के तौर पर वहां मौजूद थे, दोनों ने रजिस्ट्रार के यहां साइन किए, कल्पना को देव ने रिंग पहनाई, मालाएं पहनीं और हो गई शादी. उसके तुरंत बाद दोनों फिर 'टैक्सी ड्राइवर' फिल्म के सैट पर पहुंच गए. किसी को कानोंकान भनक तक नहीं हुई और दोनों फिर से अपना सीन शूट करने लगे.

7/7

Dev Anandd's And Kalpana Karthik

लेकिन अचानक कैमरामैन रात्रा की आवाज आई, 'अरे.. इससे पहले के सीन में तो अंगूठी नहीं थी मोना के हाथ में'. दरअसल उन्हीं कपड़ों में दूसरी लोकेशन पर शूट था, उससे पहला सीन भी उसी दिन शूट हुआ था. दोनों के अफेयर की खबरें तो उड़ती ही रहती थीं. कैमरामेन को शक हुआ, वो तब और बढ़ गया जब कल्पना कार्तिक ने रिंग उतारने के बजाय कहा कि मैं इसे कैमरे से छुपा लूंगी. कैमरामैन हैरान था, लेकिन फिर उसे देव ने इशारा किया, तब वो शांत हुआ. इस तरह इस खबर का एक और राजदार बढ़ गया था. लेकिन देव ने महीनों तक ये खबर सबसे छुपाए रखी थी. इस तरह देव और कल्पना की शादी का कोई औपचारिक समारोह हो ही नहीं पाया था.