Top Ki Flop: राजेश खन्ना की लाइफ से इंस्पायर इस फिल्म में थीं डिंपल कपाड़िया, दर्शकों को नहीं आई पसंद
Advertisement

Top Ki Flop: राजेश खन्ना की लाइफ से इंस्पायर इस फिल्म में थीं डिंपल कपाड़िया, दर्शकों को नहीं आई पसंद

Rajesh Khanna Life: बॉलीवुड की दुनिया पर बनने वाली फिल्में कम ही लोगों को पसंद आती हैं. तब भी मेकर्स सितारों की जिंदगी को पर्दे पर उतारने का मोह नहीं छोड़ पाते. महेश भट्ट की फिल्म काश के बारे में कहा जाता है कि यह राजेश खन्ना की जिंदगी से प्रेरित थी और इसमें सुपरस्टार की पत्नी डिंपल ने लीड रोल निभाया था.

 

Top Ki Flop: राजेश खन्ना की लाइफ से इंस्पायर इस फिल्म में थीं डिंपल कपाड़िया, दर्शकों को नहीं आई पसंद

Dimple Kapadia Film: महेश भट्ट अपनी जिंदगी पर आधारित फिल्में बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं. वह खुद कहते हैं कि उनकी तमाम फिल्में उनकी जिंदगी की किसी न किसी घटना या रिश्तों से जुड़ी हुई है. मगर 1987 में रिलीज हुई काश के बारे में खूब चर्चाएं रही हैं कि उनकी यह फिल्म अपने दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के रिश्तों पर आधारित थी. जब महेश भट्ट ने यह फिल्म बनाने की घोषणा की, तब से ही इंडस्ट्री में इस बात की चर्चाएं थी कि फिल्म राजेश खन्ना की जिंदगी की कहानी बताएगी. यही वजह थी कि महेश भट्ट ने जब यह फिल्म अपने दोस्त विनोद खन्ना को ऑफर की तो उन्होंने इंकार कर दिया. विनोद ने कहा कि वह नहीं चाहते कि उनके यह रोल निभाने राजेश खन्ना उनसे नाराज हो जाएं. लेकिन रोचक बात यह थी कि राजेश खन्ना से इंस्पायर इस कहानी में उनकी पत्नी रीयल लाइफ वाइफ डिंपल ने लीड रोल निभाया था, जो पति से बरसों पहल अलग हो चुकी थीं.

कहानी से अलग फिल्म
फिल्म में जैकी श्रॉफ, डिंपल कपाड़िया और अनुपम खेर मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म ऐसे बॉलीवुड एक्टर-प्रोड्यूसर की कहानी थी, जिसकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है. पत्नी उनके बेटे को लेकर अलग हो जाती है. बाद में पता चलता है कि बेटे को कैंसर हो गया है. यह बात इस सितारे को तोड़ देती है और वह रात-दिन शराब के नशे में डूब जाता है. जैकी श्रॉफ-डिंपल की इस फिल्म को तरह-तरह से खूब प्रमोट किया गया, लेकिन दर्शकों ने इसे पसंद नहीं किया. फिल्म के बाद में अनुपम खेर ने महेश भट्ट की आलोचना की कि उन्होंने जो कहानी सुनाई थी, उससे यह फिल्म बहुत अलग थी. भले ही इस फिल्म से पहले अनुपम खेर की सारांश हिट हो चुकी थी मगर डिस्ट्रीब्यूटरों के कहने पर भट्ट ने उनका रोल में काट-छांट दिया था. वह गेस्ट अपीयरेंस जैसे में रह गए थे.

अनुपम खेर को आया गुस्सा
अनपुम खेर ने कहा कि महेश भट्ट ने फिल्म बनाने में बहुत समझौते किए. उनकी पहचान रिश्तों की जटिलताएं और विवाहेतर संबंध दिखाने वाली अर्थ जैसी फिल्म को लेकर थी, परंतु वितरकों के कहने पर उन्होंने इस फिल्म को फैमेली ड्रामा बना दिया. उन्होंने डिंपल को बिल्कुल सीधी-सादी महिला का दिखाया, जबकि फिल्म की मूल कहानी में टूटे रिश्तों के बीच उसके विवाहेतर संबंध भी थे. दर्शकों को महेश भट्ट से सीधे-सरल फैमेली ड्रामा की उम्मीद नहीं थी. हीरो के शराब में डूबने के कुछ दृश्यों को रीयल बनाने के लिए महेश भट्ट ने जैकी श्रॉफ से कहा कि सचमुच शराब पीकर सीन शूट करें. ऐसा ही हुआ भी. इसी तरह फिल्म की शूटिंग के दौरान जैकी और डिंपल की नजदीकियों की खबरें उड़ीं. परंतु दोनों बाद में इसका खंडन किया. लेकिन हर तरह के सच्चे-झूठे प्रचार के बावजूद फिल्म टिकट खिड़की पर फ्लॉप साबित हुई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news