नई दिल्ली: पसंदीदा फिल्म देखने जाना हो तो तुरंत टिकट बुक कर ली जाती है और सिनेमा हॉल में आराम से पॉपकॉर्न खाकर मूवी का लुत्फ उठाया जाता है. जब आप कोई  भी फिल्म की टिकट बुक करते होंगे तो यकीनन आपने पीवीआर का नाम तो सुना ही होगा. इस नाम के कई बार सामने आने पर भी आपने कभी इस बात पर गौर नहीं किया होगा कि पीवीआर का फुल फॉर्म क्या हो सकता है?


पीवीआर का फुल फॉर्म


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप जानना चाहते हैं कि इस पीवीआर का फुल फॉर्म क्या है तो आपको बता दें कि PVR का पूरा मतलब है Priya Village Roadshow. यह पूरा नाम जानकर आपको शायद थोड़ा झटका लग सकता है. PVR कंपनी के मालिक अजय बिजली (Ajay Bijli) है, इस कंपनी को सन 1978 में अजय बिजली के पिता के द्वारा स्थापित किया गया था. 


कब शुरू हुई थी कंपनी


इस कंपनी की शुरुआत दक्षिण दिल्ली में प्रिया सिनेमा (Priya Cinema) के रूप में हुई थी, जिसे 1978 में अजय बिजली के पिता ने खरीदा था, जो एक ट्रक व्यवसाय, अमृतसर ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक थे. साल 1988 में, बिजली ने सिनेमा हॉल को चलाना शुरू कर दिया, जिसे 1990 में  फिर से शुरू किया गया और इसकी सफलता से पीवीआर सिनेमा की शुरुआत हुई.


श्रीलंका में भी है PVR


आपको बता दें, पीवीआर (PVR) भारत की सबसे बड़ी थिएटर चेन है. पीवीआर की देश के 71 शहरो में 176 सिनेमा घर और 854 स्क्रीन हैं. पीवीआर इंडिया के लगभग सभी प्रमुख शहरों में उपस्थित है जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि यह 102 शहरों में स्थित है और इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है. भारत के अलावा पीवीआर अपना विस्तार पड़ोसी देश श्रीलंका में भी कर रहा है.


PVR और INOX का मर्जर


कोरोना के बाद पीवीआर कंपनी (PVR) ने एक बड़ा ऐलान किया था. इस साल देश की 2 सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनियों पीवीआर और आईनॉक्स ने मर्जर का ऐलान किया. मर्जर के बाद दोनों कंपनियों को मिलाकर एक नई कंपनी बनाई जाएगी जिसका नाम पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड होगा. नई कंपनी की कमान पीवीआर के वर्तमान चेयरमैन अजय बिजली को सौंपी जाएगी जबकि संजीव कुमार को एक्सक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया जायेगा.


देश की सबसे बड़ी सिनेमा कंपनी


आईनॉक्स ग्रुप (INOX) के चेयरमैन पवन कुमार जैन को नई कंपनी के बोर्ड का नॉन एग्जीक्यूटिव बोर्ड का चेयरमैन बनाया जाएगा. वहीं आईनॉक्स के सिद्धार्थ जैन को नॉन एग्जीक्यूटिव नॉन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर बनाया जाएगा. दोनों कंपनियों के मर्जर के बाद मिलकर बनने वाली नई कंपनी पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड देश की सबसे बड़ी सिनेमा कंपनी बन जाएगी. 


यह भी पढ़ें- हाथ नहीं है मगर कमाल का नाचता है ये बच्चा, डांस रिएलिटी शो में बनाई अपनी पक्की जगह


एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक करें Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें