Advertisement
trendingPhotos1340658
photoDetails1hindi

Brahmastra Launch: 20 साल चली शूटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तक में नाम; जानें ऐसी 5 दिलचस्प फिल्में जिन्हें रिलीज होने में लग गए सालों-साल

Brahmastra and Films that took Longest time to be made: ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) 9 सितंबर, 2022 को रिलीज हो रही है. फिल्म को लेकर काफी हलचल मची हुई है और फैन्स इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इसे बनने में कई साल लग गए और काफी समय से ये मेकिंग फेज में है. बता दें कि एक इकलौती फिल्म नहीं है जिसे रिलीज होने में सालों साल लग गए. एक ऐसी भी फिल्म है जिसका शूटिंग और प्रोडक्शन फेज 20 साल तक चला और इसलिए फिल्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में भी शामिल हुआ है. आइए जानते हैं कि ये फिल्में कौन सी हैं और इन्हें रिलीज होने में कितना समय लगा..

 

1/5

ब्रह्मास्त्र: Ranbir Kapoor और Alia Bhatt की ब्रह्मास्त्र का आइडिया डायरेक्टर Ayan Mukherji को 2013 में आया था. फिल्म की शूटिंग 2017 में शुरू हुई जिसके बाद कई वजहों से इसकी रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया. अब, ये फिल्म 2022 में 9 सितंबर को रिलीज होने जा रही है. 

2/5

मुगल-ए-आजम: Prithviraj Kapoor, Madhubala और Dilip Kumar स्टारर मुगल-ए-आजम को कम्प्लीट होने में 14 साल लग गए थे. फिल्म की शूटिंग 1946 में शुरू हुई और कई अलग-अलग कारणों की वजह से फिल्म को 1960 में जाकर रिलीज किया गया. 

3/5

पाकीजा: Meena Kumari और Kamal Amrohi की इस फिल्म का मुहूर्त शॉट जनवरी 1957 में शूट कईया गया था. 1964 में, जब फिल्म की शूटिंग जारी थी मीना कुमारी और कमल अमरोही अलग हो गए जिससे फिल्म और डीले हो गई. फिर कई दूसरे कारणों की वजह से फिल्म को 1972 में, 15 साल बाद रिलीज किया गया. 

4/5

बाजीराव मस्तानी: संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को शूट में तो इतना समय नहीं लगा लेकिन रिलीज करने में डायरेक्टर ने लगभग 12 साल लगा दिए. बता दें कि इस फिल्म को संजय Salman Khan और Aishwarya Rai Bachchan के साथ बनाना चाहते थे लेकिन अंत में इस फिल्म में Ranveer Singh और Deepika Padukone ने काम किया. 

5/5

लव एंड गॉड: K Asif की आखिरी फिल्म, लव एंड गॉड में Nimmi और Sanjeev Kumar ने काम किया. इस फिल्म का प्रोडक्शन 1963 में शुरू हुआ और तब फिल्म के लीड Guru Dutt थे. 1964 में गुरु दत्त के देहांत के बाद संजीव कुमार को कास्ट किया गया लेकिन फिर 1971 में डायरेक्टर गुजर गए. उनकी डेथ के 15 साल बाद, उनकी पत्नी Akhtar Asif ने लव एंड गॉड को 1986 में रिलीज किया. फिल्म को रिलीज में 20 साल से ज्यादा लगे और यही वजह है कि इसे Guinness Book of Worl Records में शामिल किया गया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़