Advertisement
photoDetails1hindi

जब इन सितारों ने भाई-बहन का रोल निभाने का उठाया था Risk

कोई भी कलाकार टाइप्ड रोल में फंसना नहीं चाहता. इसलिए कई बार एक्टर्स को किसी रोल के लिए हामी भरने के बाद मना करते हुए देखा गया है. फिल्मों में भाई-बहन के रोल को लेकर सितारे अकसर असमंजस में रहे हैं. फिर भी कुछ सितारे ऐसे थे, जिन्होंने ये जोखिम उठाया और सफल रहे.

देव आनंद ने चुकाया दोस्ती का कर्ज

1/14
देव आनंद ने चुकाया दोस्ती का कर्ज

एक्ट्रेस नंदा कभी बॉलीवुड की टॉप हीरोइंस में शामिल थीं. 'जब जब फूल खिले', 'नींद हमारी ख्वाब तुम्हारे', 'धरती कहे पुकार के', 'राजा साहब' और 'छलिया' जैसी तमाम यादगार फिल्में उनके खाते में हैं. वह अपनी शुरुआती फिल्म में ही राजेन्द्र कुमार की बहन के रोल में नजर आई थीं. तब से उनके लिए हीरोइन बनने की राह थोड़ा मुश्किल हो गई थी. 

काम आई दोस्ती

2/14
काम आई दोस्ती

देव आनंद ने नंदा को अपने बैनर 'नवकेतन फिल्म्स' की मूवी ‘काला बाजार’ में बहन का रोल दिया था. इस फिल्म में पहली बार तीनों भाई विजय, चेतन और देव एक साथ काम कर रहे थे. हीरोइन थी वहीदा रहमान, सो नंदा को इतनी लाइम लाइट नहीं मिली. लेकिन देव से उनकी दोस्ती काम आई. 

खुली किस्मत

3/14
खुली किस्मत

देव आनंद ने भी दोस्ती का कर्ज चुकाया. उन्होंने अपनी फिल्म ‘हम दोनों’ में नंदा को बतौर हीरोइन साइन किया. यानी नंदा अपनी पहली फिल्म के रिलीज के 9 साल बाद परदे पर बतौर हीरोइन नजर आईं. हालांकि, इस पूरी फिल्म में नंदा को एक गृहणी के तौर पर दिखाया गया है. लोगों को आशंका थी कि देव की बहन बनने के बाद उनको कोई हीरोइन के तौर पर पसंद नहीं करेगा. लेकिन फिल्म चल गई और उसके बाद तो नंदा की किस्मत ही खुल गई.

जब हेमा मालिनी बनीं रजनीकांत की बहन

4/14
जब हेमा मालिनी बनीं रजनीकांत की बहन

फिल्म ‘अंधा कानून’ रजनीकांत की पहली हिंदी फिल्म थी. रजनीकांत ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी, फिर भी लोग इसे अमिताभ बच्चन की ही फिल्म मानते हैं. फिल्म में रजनीकांत की जोड़ीदार थीं रीना रॉय.  इस फिल्म में हेमा मालिनी ने रजनीकांत की बड़ी बहन का रोल निभाया था. फिल्म में वह एक पुलिस ऑफिसर थीं. 

कई बड़े अभिनेता थे शामिल

5/14
कई बड़े अभिनेता थे शामिल

टी रामाराव, रजनीकांत के बॉलीवुड डेब्यू को बड़ा बनाना चाहते थे, इसलिए अमिताभ से लेकर हेमा और अमरीश पुरी समेत कई अभिनेता फिल्म में थे. आखिर में फिल्म में धर्मेन्द्र भी एक सीन में नजर आते हैं. डैनी, प्रेम चोपड़ा, प्राण, ओम शिवपुरी, असरानी, गौतमी सभी को इस फिल्म से जोड़ दिया गया था.

बनी पहली और आखिरी फिल्म

6/14
बनी पहली और आखिरी फिल्म

हेमा को रजनीकांत की बहन के रोल में देखकर लोग चौंक गए थे. फिल्म में रजनीकांत पुलिस ऑफिसर बहन की आखों में धूल झोंककर गैरकानूनी तरीकों से अपराधियों का सफाया करते हैं. दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म के बाद रजनीकांत और हेमा मालिनी ने कभी कोई फिल्म साथ नहीं की. ये अलग बात है कि दोनों के परिवार अकसर विदेश में साथ छुट्टियां मनाने जाते रहते हैं.

जब शाहरुख बने ऐश्वर्या के ‘भाई’

7/14
जब शाहरुख बने ऐश्वर्या के ‘भाई’

मंसूर खान की मूवी ‘जोश’ में शाहरुख की बहन के रोल में ऐश्वर्या राय नजर आई थीं. इसमें ऐश्वर्या चंद्रचूड़ सिंह के साथ रोमांस करती नजर आई थीं. फिल्म में शाहरुख काफी ‘प्रोटेक्टिव’ किस्म के भाई के रोल में दिखे हैं. खैर, दो गैंग के बीच झगड़ा क्लाइमेक्स में दोस्ती में बदल जाता है.

अलग थी यह जोड़ी

8/14
अलग थी यह जोड़ी

लेकिन यहां ऐश और शाहरुख हेमा-रजनीकांत की तरह नहीं थे. उन्होंने ‘इश्क कमीना’ जैसा हॉट आइटम सोंग किया ही, साथ में ‘मोहब्बतें’ और ‘देवदास’ जैसी सुपर रोमांटिक फिल्मों में भी साथ नजर आए.

जब प्रियंका चोपड़ा बनीं रणवीर सिंह की बहन

9/14
जब प्रियंका चोपड़ा बनीं रणवीर सिंह की बहन

2015 में आई मूवी ‘दिल धड़कने दो’ का पोस्टर देख कर लगा था कि रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा की जोड़ी आ रही है. लेकिन बाद में साफ हुआ कि ये दोनों तो भाई-बहन के रोल में हैं. अनिल कपूर इन दोनों के पिता के रोल में नजर आए थे.

करियर पर नहीं हुआ असर

10/14
करियर पर नहीं हुआ असर

इस फिल्म में रणवीर सिंह के साथ थीं अनुष्का शर्मा. वहीं, दूसरी ओर प्रियंका के अपोजिट थे फरहान अख्तर. हालांकि, दर्शकों पर रणवीर और प्रियंका के भाई-बहन के रोल में दिखने का असर नहीं हुआ. फिर भी ये एक रिस्क था, जो आमतौर पर दो बड़े सितारे नहीं उठाते हैं. रणवीर और प्रियंका ‘गुंडे’ और ‘बाजीराव’ जैसी फिल्मों में साथ नजर आ चुके हैं.

जब रणदीप हुड्डा की बहन बनीं ऐश्वर्या राय

11/14
जब रणदीप हुड्डा की बहन बनीं ऐश्वर्या राय

ओमंग कुमार ने अपनी फिल्म 'सरबजीत' में रणदीप हुड्डा को मुख्य रोल दिया. वह रणदीप की बहन दलजीत कौर के रोल में किसी बड़े स्टार को कास्ट करना चाहते थे. उन्हें ऐश्वर्या राय इस रोल के लिए एक-दम सटीक लगीं. ऐश्वर्या को भी किसी अलग तरह के रोल की तलाश थी. वह फिल्म का हिस्सा बनीं. ऐश्वर्या के चलते फिल्म को काफी चर्चा मिली. 

काजोल के भाई के रोल में दिखे अरबाज खान

12/14
काजोल के भाई के रोल में दिखे अरबाज खान

फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ में काजोल के हीरो सलमान खान थे, इसलिए अरबाज को काजोल का भाई बनने में कोई गुरेज नहीं था. इस फिल्म में अरबाज एक अक्खढ़ भाई के रोल में नजर आए थे. बहन-भाई के इस रोल के बाद अरबाज खान और काजोल शायद ही किसी दूसरी फिल्म में साथ नजर आए हों.

जेनेलिया और प्रतीक बब्बर की जोड़ी

13/14
जेनेलिया और प्रतीक बब्बर की जोड़ी

2008 में आई फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ को युवाओं ने काफी पसंद किया था. लोगों को गानों के अलावा इमरान खान और जेनेलिया डिसूजा की जोड़ी काफी पसंद आई थी. इस फिल्म से राज बब्बर-स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर भी लोगों की नजर में आए थे. 

लोगों ने किया पसंद

14/14
लोगों ने किया पसंद

प्रतीक भाई के रोल में अच्छे लगे थे. जेनेलिया और प्रतीक के बीच की नोंकझोंक लोगों को खूब पसंद आई थी. बाद में जेनेलिया शादी करके सैटल हो गईं और प्रतीक उसी तरह की ऑफबीट फिल्मों में नजर आते रहे. फिर भी लोग इस जोड़ी को भूले नहीं हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़