Ramayana Tv Show: रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayana) का नाम जब भी आता है तो दिमाग में एक अलग ही छवि बनने लगती है. इस सीरियल में राम और सीता से लेकर जिस जिस सितारे ने जो भी रोल निभाया वो रातोंरात स्टार बन गया. इन्हीं में से एक किरदार भरत का था जिसे टीवी पर संजय जोग ने अमर कर दिया. इस शो में संजय जोग ने भरत का रोल प्ले किया था.  इस शो से पॉपुलैरिटी मिलने के बाद संजय स्टार बन गए थ. लेकिन अचानक एक गंभीर बीमारी की वजह से उनकी जान चली गई. जानिए भरत का किरदार निभाने वाले संजय जोग के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भरत बने संजय जोग
अपने छोटे भाई के सहारे अपना सारा राज पाठ छोड़कर राम वनवास को चले गए थे. रामायण में इस छोटे भाई के किरदार को संजय जोग (Sanjay Jog) ने निभाया था. अपने इस किरदार को संजय ने इस तरह से निभाया कि वो लोगों के दिलों में बस गए. यहां तक कि शो में इनके किरदार को देखकर लोगों की आंखें तक डबडबा गई थीं. 


 



 


 


40 साल में हुई मौत
इस शो से मिली पॉपुलैरिटी ने संजय को स्टार बना दिया था. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. संजय जोग की मौत महज 40 साल की उम्र में लीवर फेल होने की वजह 27 नवंबर 1995 को हुई थी. बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि संजय जोग महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले  थे. शुरुआती करियर की बात करें तो 1976 में मराठी फिल्म 'सिपला' से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था.


पहले ऑफर हुआ था लक्ष्मण का किरदार 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संजय जोग को रामानंद सागर के इस सीरियल में पहले लक्ष्मण का रोल ऑफर हुआ था. लेकिन इस रोल को निभाने के लिए संजय ने मना कर दिया था और फिर बाद में भरत का रोल प्ले किया.