Hezbollah Israel War: लेबनान में इजरायल ने एक खूंखार हमले में हिजबुल्लाह की कमर तोड़ दी है. नसरल्लाह को मार दिया और उसके साथ कई बड़े कमांडरों को भी मौत की नींद सुला दी. इसके बाद दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस पर अपनी राय दे रहे हैं और तरह-तरह कॉन्स्पायरी थ्योरीज निकलकर सामने आ रही हैं. इसी बीच दावा किया गया है कि हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने अपनी मौत से पहले एक योजना बनाई थी, जिसमें उसने यह तय किया था कि उनका समूह इजरायल से कैसे मुकाबला करेगा. यह उसका मास्टरप्लान था. लेकिन हमास ने अनजाने में ही सही, उसे फेल कर दिया. 


सीधे इजरायल से नहीं भिड़ना है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में हसन नसरल्लाह का मानना था कि सीधे इजरायल से नहीं भिड़ना है सिर्फ हमास का समर्थन करना है. उसने अपने लड़ाकों से कह रखा था कि इजरायल से सीधे युद्ध से बचना ही सबसे अच्छा तरीका है ताकि लेबनान पूरी तरह से युद्ध में न फंस जाए. एक वीडियो में उसने कहा भी था कि यह जोखिम सही सोच का हिस्सा है और इससे लाभ मिलेगा.


 हमास ने अचानक हमला कर दिया


लेकिन पिछले साल अक्टूबर में हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर दिया. इस हमले के बाद इजरायल ने लेबनान के उत्तरी हिस्से पर हमले तेज कर दिए. हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की आक्रामकता बढ़ती गई, जिससे नसरल्लाह की योजना कमजोर पड़ने लगी. इजरायल के हवाई हमलों ने न केवल हिजबुल्लाह के ढांचे को नष्ट किया, बल्कि उनके सुरक्षा तंत्र पर भी गंभीर प्रहार किया.


ये भी पढ़ें-  ईरान में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां इजरायल के हाथ न पहुंचे; नेतन्याहू की चेतावनी के क्या हैं मायने 


हिजबुल्लाह के अंदर इजरायली पैठ


इस बीच यह भी बात सामने आई कि हिजबुल्लाह के अंदर इजरायली खुफिया एजेंसियों ने गहरी पैठ बना ली थी, जिससे यह पूरा समूह ही असुरक्षित हो गया. नसरल्लाह ने देखा कि उनके फैसले के परिणाम घातक साबित हो रहे हैं. यहां तक की सब वहां कन्फ्यूज नजर आए. इजरायल ने हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडरों को निशाना बनाकर संगठन में नेतृत्व का संकट पैदा करने की कोशिश की.


लगभग 1500 लड़ाके मारे गए


एक इनटरनेशनल रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल के हमलों के चलते हिजबुल्लाह के लगभग 1500 लड़ाके मारे गए और कई वरिष्ठ नेता भी मारे गए. इजरायली सेना का कहना है कि इस साल हिजबुल्लाह के नौ में से आठ शीर्ष सैन्य कमांडर मारे गए हैं. फिर भी, हिजबुल्लाह के पास अभी भी हजारों लड़ाके, हथियारों का बड़ा भंडार और सुरंगों का नेटवर्क है, जिससे वह संघर्ष जारी रख सकता है. लेकिन अब इजरायल भी पीछे मुड़कर देखने वाला नहीं है.


ये भी पढ़ें- 
तो अब ये मौलवी बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ? नसरल्लाह से है खास रिश्ता
फाड़ देता है जमीन.. पाताल में भी देता है मौत, नसरुल्लाह को मारने वाले बंकर बस्टर बम की कहानी​


Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.