Advertisement
photoDetails1hindi

जानें चाय के साथ क्या-क्या बिल्कुल न खाएं, वरना हो सकता है भारी नुकसान

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय की चुस्कियां लेते हैं और उसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ कुछ चीजों को खाने से सेहत को भारी नुकसान हो सकता है. आज इस खबर में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको कभी भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए.

 

बेसन से बनी चीजें

1/5
बेसन से बनी चीजें

हम देखते हैं कि चाय के साथ सबसे ज्यादा लोग बेसन से बनी चीजें लेते हैं, जैसे नमकीन, पकौड़े या कुछ और, लेकिन यह कोई हेल्दी आदत नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय के साथ बेसन की चीजों को खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और ये पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

 

कच्ची चीजें

2/5
कच्ची चीजें

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय के साथ कच्ची चीजें लेना सही नहीं है. चाय के साथ इन्हें लेने से सेहत और पेट को नुकसान पहुंच सकता है. चाय के साथ सलाद, अंकुरित अनाज या कच्चे फल नहीं खाने चाहिए.

हल्दी

3/5
हल्दी

चाय के साथ या चाय पीने के तुरंत बाद ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो. चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में क्रिया करके पेट में रासायनिक क्रिया कर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह पेट के लिए नुकसानदायक‍ तत्वों का निर्माण कर सकते हैं. 

 

उबला अंडा

4/5
उबला अंडा

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन चाय के साथ भूलकर भी उबले अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. चाय के साथ अंडे का सेवन खतरनाक हो सकता है.

 

नींबू या अन्य खट्टी चीजें

5/5
नींबू या अन्य खट्टी चीजें

कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी बनाकर पीते हैं, लेकिन यह चाय एसिडिटी और पाचन संबंधी और गैस की समस्या भी पैदा कर सकती है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि या तो आप लेमन टी पिएं या फिर चाय के साथ नींबू की मात्रा वाली चीजों का सेवन न करें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़