Benefit Of Brinjal : आज के समय में ज्यादातर लोगों जंक फूड खाना बहुत पसंद करते हैं ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि बहुत से लोगों का डाइट अनहेल्दी होगा है. इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि कम उम्र में भी बहुत से लोगों को हाई कोलेस्ट्रल और डायबिटीज जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसी चीज को देखते आज हम आपको एक ऐसे सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ज्यादातर लोग खाने से बचते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर लोग बैगन की सब्जी खाना नहीं पसंद करते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि बैगन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद नहीं होता है. मगर आज हम आपको बैगन के उन फायदों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. साथ ही ये जानेंगे कि बैगन को किस तरीके खाने से फायदा कई गुना बढ़ जाता है. 


कैसे खाना चाहिए बैगन?


बैगन खाने के कई तरीके होते हैं. इस लेख में हम बैगन के भरते के बारे में बात करेंगे. बैगन को कोयले पर भून कर भरता बनाते हैं तो इसमें बैगन की ताकत दोगुना हो जाती है. ऐसा होने का कारण है कि नुकसानदायक इंग्रीडिएंट नहीं होता है. 


बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है


भुने हुए बैंगन खाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसको लेकर जब शोधकर्ताओं ने जब चूहों को डेली बैंगन का एक्सट्रैक्ट दिया तो उनके बैड कॉलेस्ट्रॉल में कमी देखने को मिला. ये फायदा इंसानों के लिए भी हो सकता है. 


ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है


हेल्थलाइन वेबसाइट के अनुसार बैगन को डेली डाइट में शामिल करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है. बैगन हाई रिच फाइबर होता है जो पाचन तंत्र से आसानी से बाहर आ जाता है. नेचुरल फाइबर की खास बात ये होती है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. 


बैगन कैंसर से लड़ने के लिए फायदेमंद हो सकता है


हेल्थलाइन वेबसाइट के अनुसार बैगन में ऐसे कई चीजें मौजूद हैं जो कैंसर के सेल से लड़ने में मदद करती हैं. मसलन सोलासोडाइन रमनोसिल ग्लाइकोसाइड्स (एसआरजी) एक प्रकार का कंपाउंड है जो बैंगन में पाया जाता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.