मेलबर्न:  आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि संतरे के कारण आपका बच्चा जानलेवा एलर्जी (एनाफायलैक्सिस) का शिकार हो सकता है। पेंसिलवानिया में संतरा खाने के बाद एक बच्चे के साथ ऐसा ही कुछ हुआ। इतनी कम उम्र में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है। एनाफायलैक्सिस एलर्जी का एक गंभीर प्रकार है, जिसके कारण मृत्यु तक हो सकती है। त्वचा पर खुजली, गले में सूजन और रक्त चाप कम होना इसके लक्षण हैं। कीड़ों के काटने, कुछ दवाएं लेने या कुछ खाद्य पदार्थो से आमतौर पर ऐसे लक्षण सामने आते हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी के सदस्य तथा एलर्जी विशेषज्ञ सिगरिद दा वेगा ने कहा कि संतरा खाने के बाद ढाई वर्ष की बच्ची गंभीर एनाफायलैक्सिस की शिकार हो गई। दा वेगा ने कहा कि उसके होंठ तथा जीभ में सूजन आ गई और सांस लेने में दिक्कत होने लगी। उसे तत्काल चिकित्सा उपलब्ध कराई गई।


अस्पताल में उपचार और 48 घंटे गुजारने के बाद वह स्वस्थ हुई। चिकित्सकीय जांच में उसे दमा से पीड़ित होने की बात सामने आई। दा वेगा ने कहा कि वैसे बच्चे जिन्हें दमा है और इसका निदान नहीं हुआ है, एलर्जी से पीड़ित होने के बाद ऐसे बच्चों का उपचार बेहद मुश्किल होता है।