Pregnancy Precautions: प्रेग्नेंसी में इन चीजों से करें परहेज, रखें खास ख्याल
Advertisement

Pregnancy Precautions: प्रेग्नेंसी में इन चीजों से करें परहेज, रखें खास ख्याल

मां बनना हर औरत के जीवन का सबसे सुखद अनुभव होता है. इस दौरान एक महिला अनेकों नए अनुभवों से गुजरती है. मां बनने से पहले अल्हड़ सी घूमने वाली एक लड़की अचानक ही बेहद जिम्मेदार हो जाती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Pregnancy Precautions: मां बनना हर औरत के जीवन का सबसे सुखद अनुभव होता है. इस दौरान एक महिला अनेकों नए अनुभवों से गुजरती है. मां बनने से पहले अल्हड़ सी घूमने वाली एक लड़की अचानक ही बेहद जिम्मेदार हो जाती है. प्रेगनेंसी पीरियड हर शादीशुदा महिला की ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत और यादगार टाइम होता है, लेकिन इस दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. खासकर अपने खान-पान का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि कंसीव करने के तुरंत बाद से ही आप जो कुछ भी खाती हैं. उसका असर आपके बच्चे पर भी पड़ता है. बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी होता है. साथ ही कुछ चीजों को तुरंत इग्नोर कर देना चाहिए. आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

धूम्रपान और अल्कोहल
धूम्रपान और अल्कोहल का अधिक सेवन यूं तो हर किसी के लिए ही नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन खासकर प्रेगनेंसी के दौरान इन दोनों ही चीजों का सेवन आपके बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेगनेंसी में शराब पीने से भ्रूण में बच्चे को शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर प्रेगनेंट महिलाओं को शराब का सेवन ना करने की सलाह देते हैं. साथ ही प्रेगनेंसी पीरियड में सिगरेट पीना मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है. स्मोकिंग से फेफड़े के कैंसर और दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

कच्चा अंडा और कैफीन
प्रेगनेंसी में कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि अंडे में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है. कच्चे अंडे के सेवन से प्रेगनेंट लेडी को उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. इसके साथ ही चाय-कॉफी का अधिक सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है.

फ्रोजन और पैक्ड फूड
आजकल पैक्ड फूड्स यानी पैकेटबंद खाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान ये खाना शरीर को कोई एनर्जी तो नहीं पहुंचाता. बल्कि इसमें मौजूदा हानिकारक ट्रांस फैट नुकसानदायक जरूर साबित हो सकते हैं. इनमें अधिक मात्रा में सोडियम, स्टार्च और ग्लूकोज होता है. जो आपके बेबी के लिए हार्मफुल हो सकता है. 

पपीता और गर्म खाना
पपीता यू तो डाइजेशन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन गर्भावस्था में पपीता खाना खतरनाक हो सकता है. पपीता खाने से गर्भपात का खतरा बना रहता है. इसके अलावा और भी कई फल है. जिन्हें खाने की डॉक्टर सलाह नहीं देते. ऐसे में हमेशा अपनी गाइनो के हिसाब से ही खाने-पीने का ध्यान रखें. इसके अलावा गर्म चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए. जिन चीजों की तासीर गर्म हो उन्हें ठंडा करके खाना भी नुकसानदायक ही होता है. कच्चा भोजन खाने से भी बचना चाहिए. हमेशा अच्छे से पका हुआ खाना ही खाए. 

ज्यादा नमक और शक्कर
खाने में अधिक नमक और शक्कर के सेवन से भी बचना चाहिए. ज्यादा मीठा खाना डिलीवरी के वक्त आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. साथ ही अधिक मीठे के सेवन से वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है. जो प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद भी आपके लिए बड़ी समस्या बन सकता है. 

तला-भुना खाने से बचें
प्रेगनेंसी पीरियड जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण फेज होता है. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी होता है. तला-भुना खाने से बचें. भरपूर मात्रा में पानी पिंए. हल्का-फुल्का व्यायाम आपको फिट रखने में बहुत कारगर साबित हो सकता है. सुबह-शाम वॉक जरुर करें और हमेशा मुस्कारते रहे. प्रेगनेंसी के समय में 9 महीने बहुत मुश्किल भरे होते हैं लेकिन स्माइल और स्ट्रेस फ्री रहना बहुत जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news