इस मछली को खाने से मिलते हैं जरबदस्त फायदे, कैंसर, दिल समते इन बीमारियों का खतरा होगा कम, शरीर बनेगा ताकतवर

benefits of salmon fish: इस खबर में हम आपके लिए सैल्मन मछली के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जानिए...

इस मछली को खाने से मिलते हैं जरबदस्त फायदे, कैंसर, दिल समते इन बीमारियों का खतरा होगा कम, शरीर बनेगा ताकतवर
सांकेतिक तस्वीर

benefits of salmon fish: अगर आप मांसाहारी (Non-vegetarian)  हैं और समुद्री भोजन खाना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसी मछली के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इस मछली का नाम है सैल्मन फिश (salmon fish). जो लोग समुद्री भोजन (seafood) खाना पसंद करते हैं वो इसके बारे में (benefits of Salmon)  यकीनन अच्छी समझ रखते होंगे.

इन बीमारियों में लाभकारी है सैल्मन मछली (salmon fish) 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सैल्मन मछली कई पोषक तत्वों से भरा हुआ एक खजाना है, जिसमें विटामिन, खनिज पद्धार्थ के साथ-साथ विटामिन बी 12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सैल्मन मछली कैंसर होने से रोकने, चयापचय को बढ़ाने, ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, हड्डी, त्‍वचा और आंखों का स्वास्थ्य आदि जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर है. 

जानिए सैल्मन फिश है क्या
सैल्मन फिश समुद्री (salmon fish) और ताजे पानी में पाई जाने वाली मछली की एक प्रजाति है, जिसे सैल्मन फिश के नाम से जाना जाता है. सैल्मन एक शब्‍द है, जो साल्‍मोनिडे (Salmonidae) परिवार से संबंधित है. इस परिवार में मछली की ट्राउट, व्‍हाइटफिश और ग्रेलिंग जैसी प्रजातियां भी शामिल हैं. इन मछलियों को मुख्‍य रूप से समुद्री मछली (sea fish) के रूप में जाना जाता है. सैल्मन मछली का रंग आमतौर पर गुलाबी होता है और भुनने के बाद ये मछली नारंगी रंग की हो जाती है. 

सैल्मन मछली खाने के फायदे (benefits of eating salmon) 

1. इम्यूनिटी बूस्ट करती है सैल्मन मछली
अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो सैल्मन फिश का सेवन जरूर करें. सैल्मन फिश में शामिल इम्यून बूस्टिंग न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर की इम्यून पावर को बूस्ट करते हैं. यह ना सिर्फ इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है, बल्कि इसके सेवन से आंखों का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. 

2. दिल की बीमारियों के लिए
सैल्मन मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह धमनियों और नसों को लचीला बनाए रखते हैं.नियमित रूप से सैल्मन मछली का सेवन करने से यह कार्डियोवैस्‍कुलर ऊतकों की क्षति को कम करने और इनकी मरम्‍मत में भी सहायक होते हैं. यह दिल को स्वस्थ रखती है.

3. दिमाग को बढ़ानी है सैल्मन मछली
ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा वाले खाद्य पदार्थ मस्तिष्‍क के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. क्योंकि ये खाद्य पदार्थ याद्दाश की छमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. इसके अलावा यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करते है. 

4. वजन घटाने में मददगार सैल्मन मछली
सैल्मन समुद्री मछली उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.  सैल्मन मछली में मौजूद उच्‍च प्रोटीन का सेवन करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो कि वजन बढ़ने का सबसे आम और प्रमुख कारण हो सकता है. 

5. प्रोटीन से भरपूर सैल्मन मछली
सैल्मन मछली प्रोटीन के मामले में किसी नॉनवेज आइटम से कम नहीं है. अन्य मछली की तुलना में इस मछली में अधिक प्रोटीन मौजूद होता है. ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप सैल्मन मछली का सेवन कर सकते हैं. यह विटामिन-बी और विटामिन-डी के लिए भी बेस्ट मानी जाती है.

कहां मिलती है सैल्मन मछली
इस मछली की ऊपरी सतह चांदी और इसकी अंदर की त्वचा गुलाबी रंग की होती है. समुद्र या फिर बड़ी-बड़ी नदियों में ये मछली आसानी से मिल जाती है. 

 Children care: बारिश के मौसम में बच्चों को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन आसान टिप्स से करें बचाव

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.