Walnuts Benefits: डेली 2 अखरोट खाने से दिमाग होगा तेज, भूलने की समस्या भी होगी दूर
Advertisement

Walnuts Benefits: डेली 2 अखरोट खाने से दिमाग होगा तेज, भूलने की समस्या भी होगी दूर

Walnuts Benefits: अखरोट से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. बता दें कि इसमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको कई समस्याओं से निजात दिला सकते हैं. साथ ही अखरोट आपके दिल को प्रोटेक्‍ट करते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Walnuts Benefits: अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट की रिच कॉन्टिटी होती है. यही कारण है कि अखरोट ब्रेन की हेल्‍थ के लिए चमत्‍कारी होते हैं. साथ ही ये ड्राई फ्रूट हृदय रोग और कैंसर को भी रोकता है तो चलिए आज हम आपको अखरोट के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे. 

दिमाग होता है तेज 
आपने कई लोगों से सुना होगा कि अखरोट दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. कई स्‍टडी से साबित हुआ है कि अखरोट ब्रेन फंक्शनिंग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. बता दें कि अखरोट में ऐसे न्यूट्रिएंट्स तत्व होते हैं जो दिमाग के अंदर सूजन से बचाते हैं. एक्स्पर्ट्स के अनुसार अखरोट मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करने के लिए बहुत अच्छा है. बता दें कि इसे खाने से आपकी याददाश्त बेहतर और तेज होती है.

एंटी कैंसर
अखरोट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. बता दें कि अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसलिए ये कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं. यदि आप प्रोस्टेट, ब्रेस्‍ट और पैनक्रिएटिक के कैंसर का सामना कर रहे हैं तो आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए. 

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम 
अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड जैसे फैटी एसिड होते हैं. यही कारण है कि अखरोट बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं. 

हार्ट रहता है प्रोटेक्‍ट
एक्‍सपर्ट्स के अनुसार हृदय रोग के खतरे को कम करने में अखरोट बहुत हेल्‍पफुल होता है. इसलिए अपने दिल को बीमारियों से बचाने के लिए आपको डेली अखरोट का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news