सालों पुराना घुटने का दर्द भी कहेगा हफ्तेभर में बाय-बाय! घर में पड़ी ये 5 चीजें बनेगी रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow12422360

सालों पुराना घुटने का दर्द भी कहेगा हफ्तेभर में बाय-बाय! घर में पड़ी ये 5 चीजें बनेगी रामबाण इलाज

खराब खानपान के कारण आजकल हर उम्र के लोगों के अंदर घुटनों में दर्द की शिकायत आम हो चली हैं. इसको ठीक करने के लिए घर में पड़ी ये आम सी चीजें घुटने की हड्डी को फिर से चकाचक कर देगी.

 

  सालों पुराना घुटने का दर्द भी कहेगा हफ्तेभर में बाय-बाय! घर में पड़ी ये 5 चीजें बनेगी रामबाण इलाज

घुटनों का दर्द एक आम समस्या है जो उम्र, चोट या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हो सकती है. यह दर्द इतना तेज हो सकता है कि चलना-फिरना मुश्किल हो जाए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो इस दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं? आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में.

 

1. अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक के पेस्ट को दर्द वाले जगह पर लगा सकते हैं. 

 

2. हल्दी

हल्दी में कुरकुमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं या हल्दी का लेप बनाकर दर्द वाले जगह पर लगा सकते हैं.

 

3. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं या दर्द वाले जगह पर लगा सकते हैं.

 

4. बर्फ

बर्फ सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. आप एक तौलिए में बर्फ लपेटकर दर्द वाले जगह पर 15-20 मिनट तक लगा सकते हैं.

5. आराम

घुटनों को आराम देना बहुत जरूरी है. जितना हो सके घुटनों पर कम से कम दबाव डालें. आप ऊंचे तकिए का उपयोग करके अपने पैरों को ऊंचा रख सकते हैं.

ध्यान दें:

  • ये घरेलू उपाय केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं.
  • अगर आपको गंभीर दर्द है तो डॉक्टर से संपर्क करें.
  • किसी भी नए उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

 

घुटनों का दर्द एक आम समस्या है, लेकिन इसे घर पर ही कुछ आसान उपायों से कम किया जा सकता है. ऊपर बताई गई चीजें आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्य से है और इसे किसी भी चिकित्सकीय सलाह के रूप में नहीं समझना चाहिए.

Trending news