अंजीर का इस तरह करें इस्तेमाल, बढ़ेगी इम्यूनिटी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

अंजीर का इस तरह करें इस्तेमाल, बढ़ेगी इम्यूनिटी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

खुद को एनर्जी से भरपूर और सेहतमंद बनाए रखने के अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.  

अंजीर के फायदे

नई दिल्लीः बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सतर्कता बरतने लगे हैं. क्योंकि सेहत मजबूत रहेगी तो शरीर स्वस्थ रहेगा. ऐसे में आज हम आपको अंजीर के फायदे बताने जा रहे हैं. क्योंकि अंजीर अच्छी सेहत के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है.  गर्मियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रहने के लिए फलों का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, अंजीर का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है, इसके अलावा आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे ड्राई फ्रूट के रूप में भी खाया जाता है. आज हम आपको अंजीर का सेवन करने के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. हालांकि Diabetes के रोगियों को यह कम मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि मीठा होने से यह डायबिटीज बढ़ा सकता है. उन्होंने अंजीर के ऐसे ही कुछ फायदे बताए हैं. 

अंजीर से शरीर में बनती रहती है एनर्जी 
अंजीर एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. कामकाजी लोगों के लिए गर्मियों में एनर्जी की बहुत जरूरत पड़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. खासकर गर्मियों में इस पुरुषों को इस फल का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसलिए लोगों को अंजीर का सेवनह करने की सलाह दी जाती है. 

अंजीर से डायबिटीज मिलता है आराम
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर में डायबिटीज को दूर करने के तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा डायबिटीज के मरीज अंजीर की पत्तियों की चाय भी पी सकते हैं, जिसका उन्हें फायदा मिलता है. ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है उन्हें अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी रहते हैं सुरक्षित 
अंजीर का सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी से भी सुरक्षित रहते हैं. क्योंकि अंजीर में विशेष प्रकार का एंजाइम पाया जाता है जो कैंसर सेल्स को प्रभावी रूप से नष्ट करने में सहायक माना जाता है. ऐसे में अंजीर का सेवन करने से आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से बचे रहते हैं. ऐसे में रोज सुबह से दो सूखी अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.  

हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में सहायक 
अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि अंजीर ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

गैस और कब्ज दूर करने में सहायक 
गैस और कब्ज एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. अंजीर का सेवन करने से कब्ज और गैस की समस्या से भी निजात मिलती है. खासकर पुरुष अगर रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर अंजीर खाते हैं तो इसका जबरदस्त फायदा मिलता है. जबकि कब्ज और गैस की समस्या भी दूर होती है. 

सूखी अंजीर पुरुषों के लिए होती है फायदेमंद 
अंजीर पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. खासकर पुरुषों को सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. इसलिए यह पुरुषों के लिए एक पौष्टिक फल माना जाता है. अंजीर का सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुष दूध के साथ भी अंजीर खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः health news: कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने ऐसे मजबूत करें उनकी इम्युनिटी

WATCH LIVE TV

Trending news