पेट की बीमारियों के लिए रामबाण है Coconut Water, जानें इसके कई और फायदे

नारियल पानी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके कई गुणकारी फायदे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 03, 2020, 15:21 PM IST

नई दिल्ली: नारियल पानी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके कई गुणकारी फायदे हैं. पेट की बीमारियों के लिए तो इसे रामबाण माना जाता है. विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि नारियल आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करता है. आईए जानते हैं नारियल पानी के फायदे के बारे में.

1/5

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित

control high blood pressure

जिन लोगों को अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

2/5

दाग-धब्बों के लिए

dark spots

गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं. 

3/5

पेट के रोगों के लिए

relief from stomach pain

पेट दर्द, एसिडिटी, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन की स्थिति में खाली पेट थोड़ा-थोड़ा नारियल पानी पीने से बहुत जल्दी ही आराम मिलता है. ऊर्जा का अच्छा स्रोत होने के कारण कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याओं में इसके सेवन से तत्काल लाभ प्राप्त होता है.

4/5

पथरी के लिए

stone issue

किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है. 

5/5

शरीर को रखता है हाइड्रेट

it hydrate your body

रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर में ग्लुकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है.