Advertisement
trendingPhotos2319892
photoDetails1hindi

सफेद दाग के ये होते हैं शुरूआती लक्षण, इस लापरवाही से हो सकता है ये चर्म रोग

सफेद दाग एक चर्म रोग है. मगर इसको कोण जैसे देखना ठीक नहीं. ये बीमारी छूने से नहीं फैलती. विटामिन और मिनरल्स की कमी से ये स्किन की बीमारी होती है. इसीलिए इसके शुरूआती लक्षण जानना बेहद जरूरी है. जिससे सही समय पर ट्रीटमेंट शुरू किया जा सके.

स्किन पर सफेद दाग

1/5
स्किन पर सफेद दाग

सफेद दाग को लोग कोण की तरह समझते हैं. मगर लोगों को विटिलिगो के शुरूआती लक्षणों के बारे में जानकारी ही नहीं है.

स्पॉट्स को हल्के में न लें

2/5
स्पॉट्स को हल्के में न लें

स्किन पर किसी भी तरह स्पॉट्स को हल्के में न लें. ये आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है. इसीलिए स्किन पर होने वाले हर बदलाव को नोट करें और अगर परेशानी ज्यादा बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

सफेद दाग के शुरूआती लक्षण

3/5
सफेद दाग के शुरूआती लक्षण

ये चर्म रोग होता है. जिसमें स्किन का रंग सफेद होने लगता है. कभी कभी शरीर की पूरी स्किन सफेद हो जाती तो कभी जगह जगह इसके दाग पड़ जाते हैं.

क्या है कारण

4/5
 क्या है कारण

ये विटामिन्स और मिनरल्स की कमी की वजह से होता है. कभी कभी फंगल इंफेक्शन की वजह से भी सफेद दाग हो जाते हैं. इसके इलाज में दो से तीन महीने का वक्त लग जाता है. इसके पीछे का कारण ये भी है कि शरीर में विटामिन डी की भारी मात्रा में कमी हो जाती है.

Disclaimer

5/5
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टी नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़