Exercise At Home: कोरोना से जल्द उबरने में मददगार साबित होंगी ये Exercises

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से उबरने के लिए घर पर कुछ एक्सरसाइज (Exercise At Home) करें. इनसे शरीर के साथ ही आपका मन भी मजबूत होगा. सिर्फ यही नहीं, आपको इस संक्रमण से जल्द उबरने में भी काफी मदद मिलेगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 17, 2020, 12:26 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) काल में हर दूसरा व्यक्ति इस वायरस (Coronavirus) का शिकार हो रहा है. कोरोना से लड़ने के लिए फिलहाल तो कोई दवाई नहीं आई है लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज (Exercise) हैं, जो आपको कोरोना से उबरने में मदद करेंगी. ये किसी दवाई के तौर पर तो काम नहीं करती हैं लेकिन आपके शरीर को कोरोना से लड़ने की ताकत जरूर देती हैं. कोरोना (Corona) होने पर शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है और मानसिक तौर पर भी व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से जूझ रहे लोग ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं लेकिन आपका यह तरीका संक्रमण के लक्षणों को और भी गंभीर बना सकता है. इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आप हल्की एक्ससरसाइज का सहारा ले सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे वर्कआउट्स के बारे में, जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं (Exercise At Home) और इनके लिए ज्यादा एनर्जी की भी जरूरत नहीं होती.

1/4

ध्यान से मजबूत होगा मन

Meditation

ध्यान (Meditation) कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से उबरने में आपकी मदद कर सकता है. इससे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी और मन मजबूत होगा. इसे रोजाना अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

2/4

सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूरी

Stair Exercise

चलने के अलावा सीढ़ियों का इस्तेमाल कर भी आप वर्कआउट (Workout) कर सकते हैं. इस एक्ससरसाइज में ज्यादा एनर्जी खर्च नहीं होती है और इसे घर (Exercise At Home) पर भी कर सकते हैं. आप सीढ़ियों का सहारा लेकर स्ट्रेचिंग (Stretching) कर सकते हैं. इससे आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी. इस व्यायाम के लिए आप दीवार का सहारा लेते हुए, पैरों को एक-एक करके एक तरफ उठाएं और वापस नीचे रखें. इसे दोहराएं. इससे आपके पैरों की मजबूती बढ़ेगी. इससे आप शरीर के नीचले हिस्से का भी वर्कआउट कर सकते हैं.

3/4

योग से रहेंगे निरोग

yoga

मेडिकल एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार, योग (Yoga) और ध्यान (Meditation) कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से उबरने में मदद कर सकते हैं. इससे न सिर्फ दिमागी तौर पर मदद मिलती है, बल्कि इसे करने के बाद आप दिल में भी सुकून महसूस करेंगे. इस महामारी के दौरान दिल व दिमाग को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. 

4/4

घर पर ही चलने-फिरने से रहेंगे फिट

walking exercise

चलना न सिर्फ सबसे आसान है, बल्कि सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज (Easy Exercise) में से एक है. इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है. खासतौर पर जब आप कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से उबर रहे हों तो कुछ देर घर पर ही चल लेने से आपकी खोई ताकत और फिटनेस वापस पाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, इसे सिर्फ 10 से 15 मिनट के लिए ही करें.