Advertisement
trendingPhotos808565
photoDetails1hindi

Exercise At Home: कोरोना से जल्द उबरने में मददगार साबित होंगी ये Exercises

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से उबरने के लिए घर पर कुछ एक्सरसाइज (Exercise At Home) करें. इनसे शरीर के साथ ही आपका मन भी मजबूत होगा. सिर्फ यही नहीं, आपको इस संक्रमण से जल्द उबरने में भी काफी मदद मिलेगी.

ध्यान से मजबूत होगा मन

1/4
ध्यान से मजबूत होगा मन

ध्यान (Meditation) कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से उबरने में आपकी मदद कर सकता है. इससे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी और मन मजबूत होगा. इसे रोजाना अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूरी

2/4
 सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूरी

चलने के अलावा सीढ़ियों का इस्तेमाल कर भी आप वर्कआउट (Workout) कर सकते हैं. इस एक्ससरसाइज में ज्यादा एनर्जी खर्च नहीं होती है और इसे घर (Exercise At Home) पर भी कर सकते हैं. आप सीढ़ियों का सहारा लेकर स्ट्रेचिंग (Stretching) कर सकते हैं. इससे आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी. इस व्यायाम के लिए आप दीवार का सहारा लेते हुए, पैरों को एक-एक करके एक तरफ उठाएं और वापस नीचे रखें. इसे दोहराएं. इससे आपके पैरों की मजबूती बढ़ेगी. इससे आप शरीर के नीचले हिस्से का भी वर्कआउट कर सकते हैं.

योग से रहेंगे निरोग

3/4
योग से रहेंगे निरोग

मेडिकल एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार, योग (Yoga) और ध्यान (Meditation) कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से उबरने में मदद कर सकते हैं. इससे न सिर्फ दिमागी तौर पर मदद मिलती है, बल्कि इसे करने के बाद आप दिल में भी सुकून महसूस करेंगे. इस महामारी के दौरान दिल व दिमाग को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. 

घर पर ही चलने-फिरने से रहेंगे फिट

4/4
घर पर ही चलने-फिरने से रहेंगे फिट

चलना न सिर्फ सबसे आसान है, बल्कि सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज (Easy Exercise) में से एक है. इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है. खासतौर पर जब आप कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से उबर रहे हों तो कुछ देर घर पर ही चल लेने से आपकी खोई ताकत और फिटनेस वापस पाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, इसे सिर्फ 10 से 15 मिनट के लिए ही करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़