वैसे तो मेडिकल साइंस ने कैंसर को खत्म करने के कई तरीके खोज निकाले हैं, लेकिन कैंसर आज भी सबसे ज्यादा जान लेना वाला डिजीज बना हुआ है. कैंसर लगभग 200 से ज्यादा तरह के हैं, जिनमें से कई का इलाज अभी तक नहीं खोजा जा सका है. ऐसे में प्रिवेंशन को ही बेस्ट मेडिसिन के रूप में देखा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में अमेरिकन कैंसर सोसायटी की एक स्टडी में कुछ ऐसे कारकों की पहचान की गयी है जो किसी न किसी तरह के कैंसर को ट्रिगर करने का काम करते हैं. इसमें 18 कैंसर ऐसे पाए गए जिनके जोखिम को सिर्फ लाइफस्टाइल के कुछ बदलावों के साथ 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. 

इसे भी पढ़ें- Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!


 


स्टडी में सामने आए लाइफस्टाइल से जुड़े कारक

2019 के डेटा पर आधारित इस अध्ययन में पाया गया कि जीवनशैली से जुड़े कारक 7,00,000 नए कैंसर मामलों और 2,62,000 से अधिक मौतों से जुड़े थे, विशेष रूप से 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों में.


कैंसर के जोखिम को कम करने का उपाय-


धूम्रपान न करें

धूम्रपान कैंसर के मामलों और मौतों का सबसे बड़ा कारक है. हालांकि यह एक ऐसा जोखिम है जिसे कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इसके साथ प्रदूषण से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने भी जरूरी है. 


मोटापा कम करें

शोधकर्ताओं के अनुसार, सभी कैंसर मामलों और मौतों में से लगभग 7%–8% लोगों मोटापे से ग्रस्त पाए गए हैं. ऐसे में कैंसर से बचने के लिए  फिजिकल एक्टिव रहना बहुत जरूरी है


शराब से करें परहेज

पुरुषों में कैंसर के मामलों का 5.4% और महिलाओं में 4.1% शराब के सेवन के कारण है. यह समझना जरूरी है कि शराब सिर्फ लिवर ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी को डैमेज करने का काम करता है. 


हेल्दी खाना जरूरी

आहार से संबंधित कारकों में, फल और सब्जियां कम खाना सबसे अधिक कैंसर मामलों और मौतों में योगदान देती है. यदि आप बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं, तो यह आदत आपको कैंसर का मरीज बना सकती है.


धूप में कम रहना

अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में लगभग 93% त्वचा मेलेनोमा के मामलों और मौतों का कारण UV विकिरण है. यदि आप धूप में ज्यादा रहते हैं, तो सीधे संपर्क से बचने के लिए शरीर को अच्छी तरह से कपड़ों से कवर करें साथ ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें-  प्रियंका चोपड़ा के देवर Kelvin Jones को हुआ स्किन कैंसर, माथे पर दिखा था संकेत

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.