Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!
Advertisement
trendingNow12404606

Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!

Who Is Most At Risk For Cancer: कैंसर का खतरा कुछ लोगों को दूसरों के मुकाबले ज्यादा होता है. यदि आपका जन्म 1965-1996 के बीच हुआ है, तो आपके लिए कैंसर से बच पाना मुश्किल हो सकता है. इसका कारण इस लेख में हम आपको बता रहे हैं. 

 

Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!

Causes Of Cancer In Hindi: कैंसर जानलेवा बीमारी है, लेकिन इसका परिणाम सिर्फ मौत ही नहीं. कैंसर से जीता जा सकता है. इसकी संभावना तब और बढ़ जाती है, जब आप कैंसर के कारण, शुरुआती लक्षण को पहचानने की समझ रखते हैं.

हाल ही में हुई एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, ऐसे लोग जिनका जन्म 1965- 1980 और 1981- 1996 के बीच हुआ है, उन्हें दूसरे लोगों के मुकाबले कैंसर का ज्यादा खतरा है. जानकारी हो, जेन जेड और मिलेनियल्स जनरेशन की यह लड़ाई किसी एक कैंसर के साथ नहीं बल्कि 17 तरह के कैंसर से है. इसके पीछे का कारण और इससे बचने के उपाय क्या है, चलिए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें- Cancer Treatment: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए तैयार किया गया फूड सप्लीमेंट, खाने से बॉडी में नहीं बढ़ेंगे जानलेवा सेल्स

कौन से हैं- 17 तरह के कैंसर
 

कोलोरेक्टल कैंसर 
एंडोमेट्रियल कैंसर 
पेनक्रियाटिक कैंसर
किडनी कैंसर
लिवर कैंसर
थायराइड कैंसर 
गॉल ब्लैडर कैंसर
मल्टीपल मायलोमा
ब्रेस्ट कैंसर
लेकिमिया 
नॉन-हॉजकिन लिंफोमा
ओवेरियन कैंसर
गैस्ट्रिक कैंसर
भोजन - नली का कैंसर 
ब्रेन कैंसर 
सर्वाइकल कैंसर
ओरल और फैरिंजीयल कैंसर

क्यों है जेन जेड- मिलेनियल्स कैंसर के जोखिम में-

- जीरो फिजिकल एक्टिविटी, खराब आहार, प्रोसेस्ड और फास्ट फूड का सेवन और मोटापा ने जेन एक्स और मिलेनियल्स में कैंसर की बढ़ती दरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

- वायु प्रदूषण, भोजन और पानी में रसायनों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाले रेडिएशन तक कैंसर के जोखिम को बढ़ा रहे हैं. 

- ज्यादातर लोग प्रेगनेंसी लेट कर रहे हैं. जिससे ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा काफी बढ़ गया है. 

- जेन एक्स और मिलेनियल्स में जेनेटिक म्यूटेशन टेस्ट ज्यादा करवाते हैं, जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब

 

बचने के उपाय

हेल्दी लाइफस्टाइल हर बीमारी से बचने का एक बेहतरीन और प्रभावी तरीका होता है. ऐसे में अपने खान पान की आदतों को सुधारें, फिजिकल एक्टिविटी करें. साथ ही रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाएं, जितना हो सके केमिकल वाले प्रोडक्ट्स और वातावरण से दूर रहें. यदि आपके परिवार में कैंसर की हिस्ट्री है तो इसके जोखिम को कम करने के लिए जेनेटिक काउंसलिंग फायदेमंद साबित हो सकती है. 

TAGS

Trending news