सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी वेट मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. लेकिन आज के समय के लाइफस्टाइल की आदतों के कारण मोटापे से बच पाना चुनौती पूर्ण हो गया है. जमा होने वाली एक्स्ट्रा चर्बी सिर्फ शरीर का आकार ही नहीं, बल्कि इसे अंदर से कमजोर और बीमार बनाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में इससे छुटकारा पाना आपके लिए सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. यदि आप ओवरवेट या मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह हर्बल चीज आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. 


गुग्गल से घटाएं वजन

गुग्गल एक तरह का औषधि पेड़ है, जिसका इस्तेमाल वर्षों से आयुर्वेद में किया जा रहा है. इसका वैज्ञानिक नाम कमिफोरा वाइटी है. कई हर्बल व एलोपैथिक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भी इसमें मौजूद तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है. इसका सेवन वेट लॉस में बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

इसे भी पढ़ें- शरीर पर चर्बी का अंबार लगा देती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, थुलथुल बॉडी से बचना है तो तुरंत कर लें तौबा


 


वेट लॉस के लिए ऐसे यूज करें गुग्गल

गुग्गल का पानी वेट लॉस में बहुत कारगर होता है. इसे तैयार करने के लिए गुग्गुल को त्रिफला चूर्ण के साथ पूरी रात भिगोकर रखें. फिर अगले दिन इसे छानकर साफ पानी के साथ उबालकर सेवन करें. 


गुग्गल पानी के अन्य फायदे

गुग्गल का इस्तेमाल सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज से बचाव, मुहांसे से बचाव के लिए भी होता है. दरअसल, इसमें स्टेरॉयड होता है, जो सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

इसे भी पढ़ें- हार्वड की सलाह- बॉडी में बढ़ गया है 'गंदा' LDL Cholesterol, तो इन 4 चीजों से बना लें दूरी

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.