नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने वाली दवा (Vaccine) तैयार करने में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं. लेकिन अभी तक तमाम कंपनियों ने सिर्फ टीका तैयार करने भर का दावा किया है. लेकिन टीका सफल तभी माना जाता है जब इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trials) सफल हो जाए. अब इस बीच एक अमेरिकी टीका कंपनी ने दावा किया है कि उसने न सिर्फ टीका तैयार किया बल्कि एक सफल क्लीनिकल ट्रायल भी कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अमेरिकी दवा कंपनी इनोवियो (Inovio) ने अपने नए टीके INO-4800 का इंसानों पर सफल क्लिनिकल ट्रायल कर लिया है. लगभग 40 लोगों पर इस टीके का परीक्षण किया गया. सबसे अच्छी बात ये है कि इस दवा का असर 94 फीसदी सफल रहा है. 


क्या खास है इस टीके में
वैज्ञानिकों का कहना है कि नए टीका एक खास तरीके से काम करता है. इस टीके को इंजेक्शन की मदद से शरीर के भीतर छोड़ा जाता है. ये दवा कुल मिलाकर एक तरह का DNA है जो शरीर के भीतर कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युन सिस्टम तैयार करता है. 


ये भी पढ़ें- कोरोना: जून सबसे भयावह महीना, कुल मौतों में से 70% मौतें इन 3 राज्यों में


बताते चलें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही इनोवियो कंपनी को जल्द से जल्द कोरोना वायरस टीका तैयार करने के काम में लगाया है. नए टीके के ट्रायल को पहले ही FDA की अनुमित मिल गई है. परियोजना के तहत ये टीका कंपनी अगले जनवरी तक 300 मिलियन टीके तैयार करेगी.


ये भी देखें...