चाय के साथ रस्क का आनंद लेना भारत में एक आम बात है. हर सुबह ज्यादातर लोग चाय के साथ रस्क बिस्किट खाना पसंद करते हैं, यह सोचकर कि यह एक हेल्दी स्नैक्स है. लेकिन क्या वाकई में रस्क हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं? एक्सपर्ट की मानें तो रस्क बिस्किट में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायटीशियन ऋचा गंगानी ने इस्टाग्राम में एक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया कि रस्क मूल रूप से मैदा, चीनी और सस्ते तेलों (जैसे पाम ऑयल) का मिश्रण होता है. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रांस फैट और शुगर होती है, जो कि दिल की सेहत और वजन के लिए खतरनाक है. इसके अलावा, इसमें ग्लूटन और कई तरह के फूड एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.



दुकानों में मिलने वाले रस्क बिस्किट अक्सर पुरानी ब्रेड से बनाए जाते हैं, जिनमें सेहत के लिए हानिकारक तत्व होते हैं. इन रस्क बिस्किट्स को बनाने में जिन तेलों का उपयोग होता है, वे ज्यादातर पाम ऑयल जैसे सस्ते और निम्न-गुणवत्ता वाले होते हैं, जो दिल की बीमारियों को जन्म दे सकते हैं.


क्यों हैं रस्क अनहेल्दी?
ऋचा गंगानी के अनुसार, रस्क में मौजूद ट्रांस फैट्स और एडिटिव्स शरीर के मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. ट्रांस फैट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, ज्यादा मात्रा में चीनी और मैदा के सेवन से वजन बढ़ने और ब्लड शुगर लेवल असंतुलित होने की संभावना रहती है.


रस्क एक बार बेक करने के बाद दोबारा से बेक किए जाते हैं ताकि उन्हें क्रिस्पी बनाया जा सके, जिससे उनमें पोषण के तत्व काफी कम हो जाते हैं और यह सिर्फ एक हाई-कैलोरी स्नैक बनकर रह जाता है.


क्या हो सकते हैं हेल्दी विकल्प?
चाय के साथ रस्क की जगह आप सेहतमंद विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं. आप रोस्टेड मखाने, भूने हुए चने या नट्स का सेवन कर सकते हैं, जो न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि वजन को कंट्रोल रखने में भी मददगार होते हैं. ये स्नैक्स आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और एनर्जी देते हैं, जो कि आपको रस्क से नहीं मिलते.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.