जीवन में असंभव कुछ भी नहीं, यह बात जीनिन राइन (Jeanine Raine) ने साबित कर दी, जिन्होंने बिना किसी वजन घटाने की दवा (जैसे कि Ozempic) के 90 किलो वजन घटाकर दुनिया को चौंका दिया. 500 पाउंड (लगभग 227 किलो) वजन से अपनी यात्रा की शुरुआत करते हुए जीनिन ने दो सालों में 200 पाउंड (लगभग 90 किलो) वजन घटाने का अविश्वसनीय सफर तय किया. उनकी यह यात्रा केवल शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी एक बड़ा बदलाव लेकर आई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीनिन की वेट लॉस जर्नी तब शुरू हुई जब उन्हें अपनी पीठ और घुटनों में दर्द महसूस होने लगा. इसने उन्हें संकेत दिया कि उनका वजन उनकी सेहत पर बुरा असर डाल रहा है. हालांकि, जब उन्होंने अपने वेट लॉस प्लान शुरू करने की सोची, तो उनके डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञों ने उन्हें बताया कि इतना वजन घटाना लगभग असंभव है. लेकिन जीनिन ने हार नहीं मानी.


छोटे आहार परिवर्तन, बड़े परिणाम
जीनिन ने छोटे-छोटे बदलावों के साथ अपनी यात्रा शुरू की. उन्होंने जंक फूड को घर का बना खाना से बदल दिया और मीठे स्नैक्स की जगह हेल्दी विकल्प (जैसे कि स्पार्कलिंग वॉटर और फ्रोजन योगर्ट बार्स) को अपनाया. धीरे-धीरे, उन्होंने अपने खाने के हिस्से को कम किया और सेहतमंद विकल्पों को प्रायोरिटी दी. इससे उनके शरीर में अच्छे बदलाव आना शुरू हो गए. जीनिन का कहना है कि अब जो खाना मैं अपने शरीर में डालती हूं, वह मुझे सुस्त नहीं बनाता. मुझे एनर्जी मिलती है, मैं थकान महसूस नहीं करती और अब मेरा ब्लड प्रेशर भी सामान्य है.


जीनिन की यात्रा की शुरुआत
जीनिन के लिए फिटनेस की यात्रा आसान नहीं थी. जब वह पहली बार जिम गईं, तो वह ट्रेडमिल पर सिर्फ पांच मिनट ही चल सकीं. लेकिन उन्होंने छोटे कदमों से शुरुआत की. धीरे-धीरे उन्होंने अपनी वर्कआउट की अवधि और तीव्रता बढ़ाई, फिर वजन घटने लगा.


जंप रोप चुनौती को स्वीकार करना
जीनिन ने अपनी फिटनेस यात्रा को और दिलचस्प बनाने के लिए वेट लिफ्टिंग, हाइकिंग और जंप रोप जैसी एक्टिविटी को अपनाया. शुरुआत में, वह एक भी जंप नहीं कर पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास किया. धीरे-धीरे, वह इसमें महारत हासिल करने लगीं और अपने शरीर को नई सीमाओं तक पहुंचाया.


Jeanine का डाइट प्लान
Jeanine ने अपने डाइट प्लान को भी शेयर किया. सुबह के ब्रेकफास्ट में वह अंडे का सैंडविच और योगर्ट खाती थीं. इसके बाद, लंच में एयर फ्राइड चिकन, सलाद और एक छोटी आलू, जबकि डिनर में टेरीयाकी चिकन मीटबॉल्स, पत्ता गोभी की रेसिपी और पीला चावल. जीनिन की इस अद्भुत यात्रा ने साबित कर दिया कि छोटे-छोटे कदम उठाकर और लगातार मेहनत से बड़े टारगेट भी हासिल किए जा सकते हैं.