Haryana: सरकार खोलेगी किराना स्टोर की चेन, युवाओं को रोजगार देने के लिए आई 'हर-हित स्टोर' स्कीम
Advertisement
trendingNow1984830

Haryana: सरकार खोलेगी किराना स्टोर की चेन, युवाओं को रोजगार देने के लिए आई 'हर-हित स्टोर' स्कीम

हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए 2000 किराना स्टोर खोलने जा रही है. 1500 किराना स्टोर ग्रामीण इलाकों में खोले जाएंगे तो शहरी क्षेत्रों में 500 किराना स्टोर (Grocery Store) खोलने की तैयारी है.

फाइल फोटो.

चंडीगढ़: युवाओं को स्वरोजगार (Self Employment) के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा में पहले चरण में ग्रामीण इलाकों में 1,500 और शहरी क्षेत्रों में 500 किराना स्टोर (Grocery Store) दो अक्टूबर को खोले जाएंगे. ये स्टोर पिछले महीने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) के द्वारा शुरू की गई योजना के तहत खोले जा रहे हैं. इसी योजना के तहत 'हर-हित' नाम से किराने की दुकानों की चेन खोली जा रही है.

  1. युवाओं के लिए काम की सरकारी स्कीम 
  2. हरियाणा में खुलेगी किराना स्टोर की चेन
  3. शुरुआत में सरकार खोलेगी 2000 किराना स्टोर

3,000 और स्टोर खोले जाएंगे

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्प लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने कहा कि 80 प्रतिशत साइट सर्वे किया जा चुका है और दुकानें स्थापित करने के लिए साइट तैयार हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना के प्रति युवा उद्यमियों के उत्साह को ध्यान में रखते हुए निगम द्वारा हर गांव में 'हर-हित रिटेल स्टोर' खोलना सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाली खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा सके. उन्होंने कहा कि पहले चरण में 2,000 हर-हित स्टोर और बाद में 3,000 और स्टोर खोले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Taliban का फरमान, एक साथ नहीं पढ़ सकते लड़के-लड़कियां; हिजाब में आना होगा कॉलेज

क्या है योजना?

इन स्टोर्स पर उपभोक्ताओं को समय-समय पर 5 से 50 प्रतिशत तक छूट पर 50 कंपनियों से बेकरी, फूड, होमकेयर और पर्सनल केयर सहित टॉप फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) प्रोडक्ट मिलेंगे. इस योजना के तहत राज्य सरकार स्टार्ट-अप, MSME, FPO, सरकारी सहकारी संस्थानों और स्वयं NGO को अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान कर रही है. यादव ने कहा कि स्टोर को व्यवस्थित रूप से खोलने के लिए गोदाम और जिला केंद्रों का एक नेटवर्क बनाया गया है. सुचारु कामकाज सुनिश्चित करने के लिए हर-हित स्टोर IT सिस्टम से लैस होंगे. सभी सेल्स पॉइंट ऑफ सेल सिस्टम के जरिए की जाएगी.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news