अफगानिस्तान के राष्ट्रपति Ashraf Ghani ने Ajmer Sharif Dargah के लिए चादर भेजी
Advertisement

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति Ashraf Ghani ने Ajmer Sharif Dargah के लिए चादर भेजी

अफगानिस्तान के किसी भी राष्ट्रपति और किसी भी दक्षिण एशियाई राष्ट्र द्वारा भेजा गया अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) के लिए यह पहला पवित्र 'चादर मुबारक' है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली/अजमेर. भारत के साथ राजनयिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करने का संकेत देते हुए, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) को 'चादर' भेजी है. अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज का वार्षिक 809वां 'उर्स मुबारक' जारी है.

अशरफ गनी ने भेजा ये संदेश
वर्तमान 'गद्दी नशीन' और हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती (1142-1236 ई) के 27वें वंशज हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने कहा, 'अफगानिस्तान के किसी भी राष्ट्रपति और किसी भी दक्षिण एशियाई राष्ट्र द्वारा भेजा गया यह पहला पवित्र 'चादर मुबारक' है. उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) ने संदेश भिजवाया है कि 'ख्वाजा गरीब नवाज (आरए) का संदेश दुनिया भर में सुना और समझा जाए'. 

यह भी पढ़ें: Toolkit Case EXCLUSIVE: साजिश की मास्टरमाइंड थी Nikita Jacob, ऐसे हुई Greta Thunberg की एंट्री

 कट्टरपंथियों के लिए मजबूत संदेश
अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) के सज्जादानशीन, सैयद सलमान चिश्ती ने कहा, 'यह भारत और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक बड़ी प्रगति है और अफगानिस्तान में चरमपंथी कट्टरपंथियों के लिए मजबूत संदेश है, जिन्होंने कई सूफी श्राइनों और एकता के केंद्रों को नष्ट कर दिया है.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी 'चादर' चढ़ाई है.

LIVE TV

Trending news