दिवाली से पहले पॉल्यूशन ने बढ़ाई परेशानी, जानिए दिल्ली में Air Quality Index की हालत
Advertisement

दिवाली से पहले पॉल्यूशन ने बढ़ाई परेशानी, जानिए दिल्ली में Air Quality Index की हालत

दिल्ली (Delhi) और एनसीआर में पॉल्यूशन एक बार फिर बड़ी चुनौती बनकर खड़ी हो रही है. इस बड़े इलाके में Air Quality Index में PM 2.5 का लेवल लगातार चिंताजनक बना हुआ है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) और एनसीआर में पॉल्यूशन एक बार फिर बड़ी चुनौती बनकर खड़ी हो रही है. इस बड़े इलाके में Air Quality Index में PM 2.5 का लेवल लगातार चिंताजनक बना हुआ है. जहा कल दिल्ली में Air Quality Index में PM 2.5 का लेवल 315 था तो वही आज ये बढ़कर 339 तक पहुंच गया है.

  1. प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता
  2. खराब हुई गुणवत्ता
  3. AQI ने दिया जवाब

आज AQI लेवल में PM 2.5 की स्थिति -

दिल्ली - 339( बेहद खराब )
नोएडा - 342( बेहद खराब )
गुरुग्राम - 333( बेहद खराब )

(Source - SAFAR)

प्रदूषण हमेशा से एक बड़ी समस्या

राजधानी दिल्ली के लिए प्रदूषण हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है. लगभग हर साल अक्टूबर के बाद से दिल्ली एक गैस चैंबर बन जाती है. इस समय में दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण होता है दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब में पराली का जलना. कई किसान सरकार और प्रशासन के मनाने के बावजूद पराली जलाते हैं जिससे समस्या बढ़ती है.

ये भी पढ़ें-  आग से नहीं, अब व्हाट्सएप के मैसेज से चलेगा इकोफ्रैन्डली राकेट; जानिए कैसे

वहीं दूसरी ओर हर साल दिवाली पर पटाखों को पॉल्यूशन के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. यही कारण है कि दिल्ली में इस बार पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है.

पिछले साल से तुलना

पिछले साल भी दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन था लेकिन उसके बावजूद भी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर स्थिति बेहद खराब थी. पिछले साल दिल्ली में दिवाली से एक दिन पहले AQI 339 था जो दिवाली के अगले दिन बढ़कर 414 तक पहुंच गया था. इस बार ये देखना होगा कि दिल्ली में पटाखों पर बैन (Ban on Firecracker) लगने से कल प्रदूषण नियंत्रण (Polution Control) में रहता है कि नहीं.

ये भी पढ़ें- मामूली कॉन्स्टेबल निकला करोड़पति, सोना-चांदी और गाड़ियों का कारवां देखकर फटी रह गई आंखे

Trending news