Weather Updates: फिर से जमकर बरसेंगे बदरा, इस दिन होने जा रही मानसून की वापसी; जान लें दिल्ली-NCR के मौसम का हाल
Advertisement

Weather Updates: फिर से जमकर बरसेंगे बदरा, इस दिन होने जा रही मानसून की वापसी; जान लें दिल्ली-NCR के मौसम का हाल

Weather News: देश में मानसून की अभी पूरी तरह वापसी नहीं हुई है. एक बार फिर मानसून के बाद लोगों को भिगोने के लिए आ रहे हैं. आइए जानते हैं कि बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या नया अपडेट जारी किया है. 

Weather Updates: फिर से जमकर बरसेंगे बदरा, इस दिन होने जा रही मानसून की वापसी; जान लें दिल्ली-NCR के मौसम का हाल

Weather Forecast: अगर आप सोच रहे हैं कि मानसून (Monsoon) की पूरी तरह विदाई हो गई तो थोड़ा ठहर जाइए. मानसून भले ही देश के कुछ हिस्सों से वापस जा चुका हो लेकिन वह अब भी कई हिस्सों में सक्रिय है. मौसम विभाग का कहना है कि दशहरा के अगले दिन से मानसून फिर से कमबैक करने वाला है और 13 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में फिर से झमाझम बारिश होगी. आइए जानते हैं कि मौसम के हाल पर विभाग का ताजा अपडेट क्या कहता है. 

5 अक्टूबर के बाद फिर से झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक देश में मानसून (Monsoon) की विदाई हर साल अमूमन 20 सितंबर से शुरू हो जाती है. हालांकि इस बार यह 13 अक्टूबर तक चलने की संभावना है. इसकी वजह ये है कि इस बार यूपी और मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव वाला मानसून सक्रिय बना हुआ है. इसके चलते दशहरा यानी 5 अक्टूबर के बाद मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और  दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

इस चक्रवात ने अटका दिया दिया मानसून

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर 'नोरु' नामक सुपर चक्रवात बना हुआ है. इस चक्रवात की वजह से मानसून (Monsoon) वापस नहीं लौट पा रहा है. इसके चलते देश के विभिन्न हिस्सों में 5 अक्टूबर से फिर से बारिश होने की संभावना है. साथ ही बारिश के साथ ठंडी हवाएं भी चलेंगी, जिससे दिन के तापमान में भी कमी होगी और लोगों को सर्दी का एहसास होने लगेगा. 

किसानों को होगा फायदा

उन्होंने बताया कि इस बार देश के उत्तरी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में मानसून (Monsoon) सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बरसा है. यह लगातार चौथा साल है, जब इतनी अच्छी मानसूनी बरसात देखने को मिल रही है. इससे रबी फसलों की रोपाई की तैयारी कर रहे किसानों को काफी मदद मिलेगी और उन्हें पानी की कमी का सामना नहीं करना पडे़गा. महापात्रा ने बताया कि 13 अक्टूबर के नोरु चक्रवात भी कमजोर पड़ जाएगा. इसके साथ ही इस साल के मानसून की भी पूरी तरह विदाई हो जाएगी.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news