दिल्‍ली में फिर Earthquake के झटके, Punjabi Bagh इलाके में डोली धरती

Eearthquake hits Delhi: दिल्‍ली में 3 हफ्तों के भीतर ये दूसरा मौका है जब यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए. गौरतलब है कि 30 मई को दिल्ली में भूकंप आया था. दिल्ली कें डेंजर जोन-4 में होने की वजह से लोग दहशत में हैं.

दिल्‍ली में फिर Earthquake के झटके, Punjabi Bagh इलाके में डोली धरती
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्‍ली में रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके (Earthquake in Delhi) महसूस किए गए हैं. भूकंप दिल्‍ली के पंजाबी बाग (Punjabi Bagh) इलाके में दर्ज किया गया है. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National center for seismology) के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.1 मापी गई है, जो दोपहर 12 बजकर 2 मिनट पर आया था.

फिलहाल डरने की बात नहीं

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर इलाके से नहीं आई है. लेकिन जिस तरह दिल्ली में रुक-रुक कर कम तीवृता के छोटे-छोटे झटके लगातार आ रहे हैं उसने कुछ लोगों की चिंता जरूर बढ़ा दी है.

सिस्मिक जोन-4 में है राजधानी

बार-बार आ रहे भूकंप ने लोगों के मन में दहशत भर दी है. आपको बताते चलें कि भूवैज्ञानिकों ने भूकंप की दृष्टि से शहर को संवेदनशील सीस्मिक जोन-4 में रखा गया है. दिल्‍ली के डेंजर जोन-4 में होने का मतलब ये है कि भविष्य में यहां रिक्‍टर पैमाने पर 8 तीव्रता वाला भूकंप आ सकता है. आपको बता दें कि शहर में यमुना नदी के पास के पास स्थित क्षेत्र के साथ उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी-पश्चिमी  दिल्ली के कुछ इलाकों को भूंकप की दृष्टि से सबसे संवेदनशील इलाकों में रखा गया है.

ये भी पढे़ं- Facebook Messenger के जरिए अश्वील संदेश भेजता था आरोपी, Delhi Police ने यूं किया गिरफ्तार

Delhi Bhukamp

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

तीन हफ्ते में दूसरा झटका

दिल्‍ली में यह तीन हफ्तों के भीतर दूसरा मौका है, जब यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. गौरतलब है कि करीब बीस दिन पहले भी यानी 30 मई को दिल्ली में भूकंप आया था. राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रोहिणी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.4 मापी गई थी.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.