सीमा विवाद और कोरोना संकट के बीच लद्दाख में भूकंप
Advertisement

सीमा विवाद और कोरोना संकट के बीच लद्दाख में भूकंप

लद्दाख में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए. हालांकि अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. कुछ दिन पहले भी लद्दाख में धरती डोली थी.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीन से जारी विवाद और कोरोना संकट के बीच लद्दाख (Ladakh) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए. आज (19 अक्टूबर) सुबह आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6  मापी गई है. 

  1. लद्दाख में  3.6 तीव्रता का भूकंप
  2. जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं
  3. कुछ दिन पहले भी लगे थे झटके

नुकसान की खबर नहीं
समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, भूकंप सुबह करीब 4 बजकर 44 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है. भूकंप में अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. कुछ ही दिनों में यह दूसरी बार है जब लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. 

पहले भी लगे थे झटके
इससे पहले आठ अक्टूबर सुबह 9:22 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी.  इसी तरह, सात अक्टूबर को मणिपुर के उखरूल जिले में भी धरती डोली थी. सुबह करीब 3.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई थी और भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई में था.

असम और मिजोरम के सीमावर्ती इलाके में हिंसक झड़प, गृह मंत्रालय ने बुलाई बैठक

इधर, बाज नहीं आ रहा चीन 
गौरतलब है कि सीमा विवाद को लेकर लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं. दोनों पक्षों में सीमा विवाद के हल के लिए कई राउंड की बातचीत ही चुकी है, लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वह लगातार उकसावे वाली बयानबाजी कर रहा है. खासकर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की तरफ से लगातार ऐसी बातें कहीं जा रही हैं जो विवाद के शांतिपूर्ण निपटाने की संभावनाओं के धूमिल करती हैं. 

 

Trending news