कर्नाटक में अरविंद केजरीवाल ने की पहली चुनावी सभा, BJP पर लगा दिया ये बड़ा आरोप
Advertisement
trendingNow11596439

कर्नाटक में अरविंद केजरीवाल ने की पहली चुनावी सभा, BJP पर लगा दिया ये बड़ा आरोप

Karnataka Election 2023: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कर्नाटक के लोगों से अपील की कि वे आम आदमी पार्टी (आप) को पांच साल के लिए भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने का एक मौका दें.

कर्नाटक में अरविंद केजरीवाल ने की पहली चुनावी सभा, BJP पर लगा दिया ये बड़ा आरोप

Karnataka Election 2023: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कर्नाटक के लोगों से अपील की कि वे आम आदमी पार्टी (आप) को पांच साल के लिए भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने का एक मौका दें. केजरीवाल ने राज्य के लोगों के लिए मुफ्त बिजली, सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अच्छी स्वास्थ्य सेवा देने का वादा भी किया. कर्नाटक में अपनी पहली चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा कि पार्टी में भ्रष्टाचार के लिए ‘कतई बर्दाश्त नहीं’ (जीरो टॉलरेंस) की नीति है और पार्टी शासित पंजाब में एक मंत्री और एक विधायक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

केजरीवाल ने कहा, 'हम कट्टर ईमानदार हैं. हम भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे. हम मुफ्त बिजली देंगे, अच्छे सरकारी स्कूल बनाएंगे और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे.’’ कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई तक होने हैं. आप प्रमुख ने आरोप लगाया कि 2018 के पिछले विधानसभा चुनाव के बाद से राज्य में भ्रष्टाचार दोगुना हो गया है. उन्होंने लोगों से भाजपा की 'डबल इंजन' सरकार को उखाड़ फेंक 'नए इंजन' वाली सरकार चुनने का आग्रह किया. भाजपा केंद्र और राज्य दोनों जगह उसकी सरकार के लिये ‘डबल-इंजन सरकार’ शब्द का इस्तेमाल करती है.

fallback

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि राज्य में 40 फीसदी कमीशन की सरकार चल रही है. केजरीवाल ने आरोप लगाया, ‘‘कर्नाटक के लोग अच्छे हैं, लेकिन नेता अच्छे नहीं हैं. उन्होंने दुनिया के सामने राज्य को बदनाम और बर्बाद कर दिया. यहां 40 फीसदी कमीशन की सरकार है, जिसमें हर सार्वजनिक काम में 40 फीसदी कट लिया जाता है.’’ इस संदर्भ में उन्होंने चन्नागिरि से भाजपा विधायक मदल विरुपाक्षप्पा के पुत्र प्रशांत कुमार एमवी से 8.23 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी की बरामदगी का उल्लेख किया.

उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कर्नाटक आए और लोगों से आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत देने की अपील की, ताकि राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार स्थापित हो सके. फिर, किसी ने उन्हें याद दिलाया कि राज्य में पहले से ही भाजपा सरकार है. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि आप पिछले चार साल में भ्रष्टाचार को खत्म क्यों नहीं कर पाए.’’ उन्होंने कहा कि अमित शाह के दिल्ली लौटने के अगले ही दिन भाजपा के एक विधायक के बेटे को करोड़ों की बेहिसाब नकदी के साथ पकड़ा गया.

fallback

आबकारी नीति घोटाला मामले में सीबीआई द्वारा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया की गिरफ्तारी का उल्लेख करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘दावणगेरे से ताल्लुक रखने वाले विधायक और उनके बेटे को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है. इसके बजाय, मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया.’’ उन्होंने कहा कि सिसोदिया के घर पर छापेमारी में कुछ नहीं मिला. केजरीवाल ने दावा किया, ‘‘उन्होंने (भाजपा ने) आरोप लगाया कि सिसोदिया ने सैकड़ों करोड़ रुपये हड़प लिए. अगर यह सच होता तो कम से कम कुछ करोड़ रुपये मिलने चाहिए थे, लेकिन केवल 10,000 रुपये मिले.’’

भाजपा पर तंज कसते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कठघरे में खड़े विधायक को अगले साल पद्म भूषण पुरस्कार दिया जा सकता है. उन्होंने दावा किया, ‘‘सभी अपराधियों को भाजपा में शामिल कर लिया जाता है, चाहे वे चोर हों, लुटेरे, उपद्रवी या बलात्कारी.’’ केजरीवाल ने कहा कि भाजपा द्वारा नगालैंड और त्रिपुरा में सरकारें बनाने और मेघालय में गठबंधन सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जीत के जश्न के दौरान अपने भाषण में लोगों से ‘कट्टर ईमानदार लोगों’ से दूर रहने को कहा.

fallback

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमने इन तीन राज्यों में चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन प्रधानमंत्री ने हमारा जिक्र किया. उन्होंने लोगों से कहा कि वे कट्टर ईमानदार लोगों से दूर रहें. वह हमसे डरते हैं.’’ उन्होंने मोदी को ‘सबसे तेजी से उभरती पार्टी’ आप से ईर्ष्या नहीं करने की 'सलाह' दी. आप प्रमुख केजरीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘हमसे सीखिए. आप भी हमारी तरह ईमानदार बनिए.’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कर्नाटक में 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में '20 फीसदी कमीशन की सरकार' थी. आप प्रमुख ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री कर्नाटक आए और आरोप लगाया कि (2018 के चुनावों के दौरान) यहां 20 प्रतिशत कमीशन की सरकार है. उन्होंने आश्वासन दिया कि अगर राज्य में 'डबल इंजन की सरकार' बनती है तो वह भ्रष्टाचार को खत्म कर देंगे.’’

उन्होंने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री की बातों पर विश्वास किया और 'डबल इंजन सरकार' (केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार) बनाई. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि राज्य में भ्रष्टाचार 20 फीसदी से 40 फीसदी तक दोगुना हो गया है. केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं पूरे देश का दौरा करूंगा और सभी से कहूंगा कि डबल इंजन की सरकार न बनाएं. डबल इंजन की सरकार में भ्रष्टाचार दोगुना हो जाता है. हमें नए इंजन की सरकार चाहिए.’’ भाजपा के विरुपाक्षप्पा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जबकि लोकायुक्त ने राज्य में कई जगहों पर छापेमारी के बाद उनके बेटे प्रशांत को गिरफ्तार किया है, जो एक सरकारी अधिकारी है.

fallback

आप प्रमुख ने कहा कि राज्य ठेकेदार संघ के अध्यक्ष केम्पन्ना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा कि कर्नाटक के मंत्री 40 प्रतिशत कमीशन की मांग कर रहे हैं. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि अस्सी वर्षीय पदाधिकारी की शिकायत को दूर करने या मंत्रियों और विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय, 82 वर्षीय ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि ठेकेदारों, निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों और मठों से 40 प्रतिशत कमीशन लिया जाता है. उन्होंने दावा किया कि इस उदासीन सरकार की वजह से गड्ढों के कारण 100 से अधिक लोगों की जान चली गई.

राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार का उल्लेख करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पुलिस उप-निरीक्षकों और व्याख्याताओं की भर्ती के लिए रिश्वत ली जाती है. उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि विधायक भी बिकाऊ हैं. सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक ने कहा है कि जिसके पास 2,500 करोड़ रुपये हैं, वह कर्नाटक में मुख्यमंत्री बन सकता है. उन्हें बाहर फेंको और कट्टर ईमानदार आप को मौका दो.’’ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी जनसभा को संबोधित किया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news