राष्ट्रीय सुरक्षा पर बड़ा खतरा! NIC पर साइबर अटैक, हैकरों ने उड़ाई संवेदनशील जानकारियां
Advertisement
trendingNow1749825

राष्ट्रीय सुरक्षा पर बड़ा खतरा! NIC पर साइबर अटैक, हैकरों ने उड़ाई संवेदनशील जानकारियां

भारत की सबसे बड़ी डाटा एजेंसी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर -एनआईसी) पर साइबर हमले की खबर सामने आ रही है. इस हमले को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत (India) की सबसे बड़ी डाटा एजेंसी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर - NIC) पर साइबर हमले की खबर सामने आ रही है. इस हमले को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि इस साइबर हमले के माध्यम से एनआईसी के कई कम्प्यूटरों को निशाना बनाया गया और संवेदनशील जानकारियों को उड़ा लिया गया.

  1. राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों में लगी सेंध! 
  2. बेंगलुरु की कंपनी का हाथ, अमेरिकी लिंक मिला! 
  3. ई-मेल के माध्यम से हुआ हमला

राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों में लगी सेंध!
नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Center) में प्रधानमंत्री, एनएसए समेत राष्ट्रीय हित से जुड़ी जानकारियां होती हैं. ऐसे में इस साइबर हमले को बेहद खतरनाक माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक ये साइबर अटैक (Cyber Attack) बेंगलुरु बेस्ड एक फर्म की तरफ से किया गया है, जिसके तार अमेरिका से जुड़ रहे हैं. एनआईसी के डाटा बेस में राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) से जुड़ी जानकारियों के साथ भारत के नागरिकों, वीवीआईपी लोगों की जानकारियां भी मौजूद रहती हैं.

ये भी पढ़ें: ड्रग तस्कर राहिल विश्राम गिरफ्तार, बॉलीवुड की कई नामी हस्तियों के साथ है डायरेक्ट लिंक

ई-मेल के माध्यम से हुआ हमला!
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मिली जानकारी के मुताबिक एनआईसी के सिस्टम्स पर ई-मेल के माध्यम से मालवेयर भेजा गया. इसमें एक लिंक पर क्लिक करते ही सारी जानकारियां गायब हो गई. जिसके बाद दिल्ली पुलिस को सूचना दी गई. जानकारी सामने आते ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कमान संभाल लिया और मामले की जांच शुरू कर दी.

बेंगलुरु की कंपनी का हाथ, अमेरिकी लिंक मिला?
एनआईसी के कर्मचारियों की शिकायत पर जब मेल की जांच की गई, तो उसका लिंक बेंगलुरु की कंपनी से जुड़ा पाया गया. पुलिस की जांच में इस कंपनी का आईपी एड्रेस ट्रेस हुआ है. ये कंपनी अमेरिका बेस्ड कंपनी से जुड़ी है.

ये भी देखें-

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news