बिहार: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए कैसे
Advertisement

बिहार: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए कैसे

बिहार के ग्रामीण इलाकों में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या ज्यादा है. अधिकतर युवा पैसे के अभाव में व्यवसाय भी नहीं कर पाते हैं. अब बिहार सरकार की इस योजना से हजारों युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. 

है. उम्मीद की जा रही है कि सितंबर के आखिर तक ये योजना धरातल पर आएगी (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार अब ग्रामीण युवाओं के रोजगार के लिए परिवहन विभाग के सहयोग से नई योजना लागू करने जा रही है. इसे मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का नाम दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि सितंबर के आखिर तक ये योजना धरातल पर आएगी और लोगों को इसका लाभ मिलेगा. 

बिहार के ग्रामीण इलाकों में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या ज्यादा है. अधिकतर युवा पैसे के अभाव में व्यवसाय भी नहीं कर पाते हैं. अब बिहार सरकार की इस योजना से हजारों युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत हर पंचायत से पांच-पांच युवाओं का चयन करेगी.

योजना के पहले चरण में इसका लाभ अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के युवाओं को मिलेगा. बिहार में फिलहाल 8 हजार 471 पंचायत हैं. परिवहन निगम के मुताबिक, हर पंचायत में से 3 अनुसूचित जाति और 2 पिछड़े वर्ग के युवाओं का चयन होगा. 

योजना के तहत गाड़ी खऱीदने के लिए 1 लाख रुपये की राशि मुफ्त में दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. परिवहन निगम का मानना है कि जहां इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन आसान होगा वहीं दूसरी ओर हजारों युवाओं को सीधे तौर से रोजगार भी मिलेगा. युवाओं का चयन बीडीओ की अध्यक्षता में चयन समिति करेगी.