बिहार मैट्रिक रिजल्ट में रहा सिमुलतला का बोलबाला, टॉप 10 में 16 छात्र इसी स्कूल से

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट में सभी टॉपर्स सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के छात्र हैं.

बिहार मैट्रिक रिजल्ट में रहा सिमुलतला का बोलबाला, टॉप 10 में 16 छात्र इसी स्कूल से
सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्रों का मैट्रिक परीक्षा में बोलबाला. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल कुल 13 लाख 20 हजार 36 छात्रों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में सफलता हासिल की है जो कुल 80.73 फीसदी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट मात्र 29 दिनों में जारी किया है. जो एक नया कीर्तिमान हैं.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में अगर टॉपर्स की बात करें तो इस साल सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के छात्रों का बोलबाला रहा है. टॉप 10 की सूची में टॉप 18 मे से 16 छात्र इसी स्कूल के छात्र शामिल हैं. पहले स्थान पर सावन राज भारती हैं जिन्होंने कुल 486 अंक प्राप्त किए जो कुल अंक का 97.2 फीसदी हैं. दूसरे स्थान पर रोबिन राज हैं जिन्हें 96.6 फीसदी के साथ 483 अंक प्राप्त हुआ. और तीसरे स्थान पर क्रियांशु राज हैं जिन्हें 96.2 फीसदी के साथ 481 अंक प्राप्त हुआ है.

अगर चौथे टॉपर्स की बात करें तो वह भी सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के ही छात्र है. जो संयुक्त रूप से आदर्श रंजन, आदित्य राय और प्रवीण प्रखर का नाम शामिल है. इन सभी छात्रों को कुल 480 अंक के साथ 96 फीसदी अंक मिला है.

All toppers from Simultala Awasiya Vidyalaya jamui student in bihar board matric result 2019

बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड ने आधुनिक तरीकों से रिजल्ट को जल्दी जारी करने की कोशिश की गई है. रिजल्ट जारी करते समय बोर्ड के अध्यक्ष आनंक किशोर ने बताया कि इस साल 173 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे. जहां कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. साथ ही ऑनलाइन मार्कस की एंट्री करने की व्यवस्था की गई थी.

उन्होंने बताया कि इससे पहले देश के किसी बोर्ड ने ऐसी व्यवस्था नहीं की है. बिहार बोर्ड को देश का बेहतर बोर्ड बनाने के लिए कई महिनों से कई अधिकारी काम कर रहे थे. जिसके बाद 29 दिनों में रिजल्ट जारी करने में बोर्ड का कामयाबी मिली है.

यह भी पढ़ें: Bihar Board 10th Result 2019 : मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें परिणाम

ऐसे चेक करें रिजल्ट.
1.रिजल्ट चेक करने के लिए bsebinteredu.in पर लॉगिन करें.
2. पेज खुलने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना है.
3. यहां आपका रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य जानकारियां मांगी जाती हैं.
4. जानकारी भरने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
5. रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं.

SMS के जरिए भी रिजल्ट जान सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट जानने के लिए टाइप करें (BSEB<> रोल नंबर) और 56263 पर सेंड करें.