Araria Lok Sabha Chunav 2024: अररिया में मतगणना शुरू, सबसे पहले गिने जा रहे पोस्टल बैलेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275908

Araria Lok Sabha Chunav 2024: अररिया में मतगणना शुरू, सबसे पहले गिने जा रहे पोस्टल बैलेट

Araria Lok Sabha Chunav 2024: बिहार की बाकी सीटों की तरह अररिया में भी मतों की गिनती का काम शुरू हो चुका है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है. 

अररिया लोकसभा सीट

Araria Lok Sabha Election results 2024: अररिया लोकसभा सीट पर कौन जीतेगा कौन हारेगा, यह थोड़ी देर में मतगणना होने के शुरू होने साथ पता चलना शुरू हो जाएगा. सीमांचल में कुल 4 सीटें- किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और अररिया आती हैं. इनमें से अररिया लोकसभा क्षेत्र का चुनावी गणित बहुत टेढ़ा है. 1967 में अस्तित्व में आने के बाद से कोई भी दल यह दावे से नहीं कह सकता है कि उसकी जीत पक्की है. 2014 की मोदी लहर में भी यहां राजद ने कब्जा जमाया था तो 2019 में बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह ने कमल खिलाया था. हालांकि, बीते 5 साल में गंगा में काफी पानी बह चुका है. बीजेपी ने एक बार फिर से प्रदीप कुमार सिंह पर दांव लगाया है, जबकि महागठबंधन की ओर से राजद ने शाहनवाज आलम को उतारा है. राजद को 'माई' समीकरण पर भरोसा है, लेकिन बसपा ने मोहम्मद गौसुल आज़म को उतार कर मामले को दिलचस्प बना दिया है. 

READ ALSO: संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया

इस सीट पर 44 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं, तो 56 फीसदी हिंदू वोटर हैं. हिंदुओं में 15 फीसदी यादव हैं, तो पिछड़ा, अतिपिछड़ा और महादलित का हिस्सा 28 फीसदी है. वहीं 13 फीसदी सवर्ण वोटर हैं. 2019 अररिया लोकसभा सीट पर 62.38 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी प्रदीप सिंह 6,18,434 वोटों के साथ जीत हासिल की थी. उन्होंने राजद के नेता सरफराज आलम को हराया था. सरफराज आलम को 4,81,193 वोट मिले थे. इस बार इस सीट पर 61.93 फीसदी वोटिंग हुई है. अब देखना होगा कि किसको जीत हासिल होती है.

READ ALSO: गया में किसका बजेगा गेम, क्या जीतनराम मांझी को मात दे पाएंगे कुमार सर्वजीत?

इस बार कितने प्रत्याशी मैदान में?

बीजेपीः प्रदीप कुमार सिंह 
राजदः शाहनवाज आलम 
बसपा: मो. गौसुल आज़म
NRMP: जावेद अख्तर
BMF: मो. इस्माइल
निर्दलीय: अखिलेश कुमार
निर्दलीय: मो. मोबिनूल हक
निर्दलीय: मुस्ताक आलम
निर्दलीयः शत्रुघ्न प्रसाद सुमन
नोटा: नोटा

Trending news