Gaya Lok Sabha Chunav Result: गया में NDA प्रत्याशी जीतन राम मांझी, 100453 वोटों से आगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275833

Gaya Lok Sabha Chunav Result: गया में NDA प्रत्याशी जीतन राम मांझी, 100453 वोटों से आगे

Gaya Lok Sabha Chunav Result 2024: गया लोकसभा सीट पर मतगणना शुरू हो गई है. यहां जीतनराम मांझी का मुकाबला राजद के कुमार सर्वजीत से हो रहा है. 

गया लोकसभा सीट

Gaya Lok Sabha Election Results 2024: गया में NDA प्रत्याशी जीतन राम मांझी, 100453 वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां जीतनराम मांझी का मुकाबला राजद के कुमार सर्वजीत से हो रहा है. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी 7 चरणों के मतदान खत्म हो चुके हैं और अब इंतजार है परिणाम यानी नतीजों का. हम सभी के मन में यह सवाल गूंज रहा है कि आखिर जनता ने किसे अपना मत दिया है. कौन गया लोकसभा सीट का सांसद चुना जाएगा और दिल्ली में किसकी सरकार बनने जा रही है. आपको बता दें कि लोकसभा चरण के पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को हुआ था और 1 जून को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हुआ है. 4 जून को नतीजों का ऐलान होने वाला है. इसलिए सभी को 4 जून का बेसब्री से इंतजार है. 

READ ALSO: सुशील कुमार सिंह या फिर अभय कुमार सिन्हा! औरंगाबाद के रण में कौन जमाएगा चुनावी रंग

आपके लिए यह भी जान लेना जरूरी है कि गया लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में मतदान संपन्न कराए गए थे और यहां पर 52.76 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इस सीट पर महिला वोटरों से पुरुष वोटर आगे निकल गए थे. यहां 53.89 प्रतिशत पुरुषों ने वोटिंग में भाग लिया, वहीं 51.55 प्रतिशत महिला वोटरों ने ईवीएम पर अपनी पसंद के प्रत्याशी चुने.

इस सीट पर एनडीए की ओर से हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी और महागठबंधन की ओर से राजद के कुमार सर्वजीत के बीच सीधा मुकाबला होने की बात कही जा रही थी. हालांकि इस सीट पर इन दोनों को मिलाकर कुल 14 उम्मीदवार मैदान में थे.

गया लोकसभा सीट पर 2024 में ये प्रत्याशी मैदान में 

राजद: कुमार सर्वजीत 
बसपा: सुषमा कुमारी
हम: जीतनराम मांझी 
शिवशंकर
धीरेंद्र प्रसाद 
गिरिधर संपेरा 
सुरेंद्र मांझी 
अमरीश कुमार 
अरुण कुमार 
अशोक कुमार पासवान 
आयुष कुमार 
देवेंद्र प्रताप 
रंजन कुमार 
रानू कुमार चौधरी 
नोटा: NOTA

READ ALSO: सिंहभूम की जनता इस बार किसे चुनेगी, गीता कोड़ा या जोबा माझी?

क्या हुआ था 2019 के लोकसभा चुनाव में?

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो यहां से जेडीयू के विजय कुमार मांझी ने हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी को मात दी थी. जीतनराम मांझी तब महागठबंधन की ओर से बैटिंग कर रहे थे. विजय कुमार मांझी को तब 4,67,007 वोट हासिल हुए थे. इस तरह उन्हें 48.8 प्रतिशत वोट मिले थे. जीतनराम मांझी की तुलना में विजय कुमार मांझी को 15.9 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे.

Trending news