close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: बाहर से आने वाली मछलियों की बिक्री पर लगा बैन हटा

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि सभी तरह मछलियों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है. 

बिहार: बाहर से आने वाली मछलियों की बिक्री पर लगा बैन हटा
था लेकिन अब बिहार में मछलियों की बिक्री पर बैन हटा लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इस मामले की जानकारी दी.

पटना: कुछ दिनों पहले बिहार में मछलियों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन अब पंद्रह दिनों के बाद बिहार में मछलियों की बिक्री पर बैन हटा लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि सभी तरह मछलियों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है. 

बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों में फर्मलीन का लेप लगाने का मामला तब सामने आया था, जब 2018 में साइंस कॉलेज के छात्रों ने इसकी जांच की थी. इसके बाद जैसे ही रिपोर्ट सामने आई थी, मछली खानेवालों में हड़कंप मच गया था. जिसके बाद बिहार सरकार भी एक्शन में आई और मछली के 10 नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया था.

जांच के तीन नमूनों की जांच रिपोर्ट आई थी, जिसमें मछली में फर्मलीन पाए जाने की रिपोर्ट पॉजिटिव कही गई. रिपोर्ट आने के बाद चिंता और बढ़ गई. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी मछलियों में फर्मलीन की पुष्टि की गई है. जिसके बाद बाहर से आनेवाली मछली पर बैन लगाने का फैसला सरकार की ओर से लिया गया था.

अब सरकार ने 15 दिनों के बाद मछली पर से बैन हटा दिया गया है. अब आगे की क्या कार्रवाई क्या होगी ये आने वाले समय में ही पता चलेगा.