close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धनबाद में BCCL ने करीब 10 हजार लोगों को दिया घर खाली कराने का नोटिस

बीसीसीएल ने झरिया के आसपास बसे हजारों परिवारों को बिना पुर्नवास के हटाने का नोटिस जारी किया है.

धनबाद में BCCL ने करीब 10 हजार लोगों को दिया घर खाली कराने का नोटिस
बीसीसीएल ने घर खाली कराने का नोटिस दिया है.

धनबादः झारखंड के धनबाद जिला कोयलांचल के लिए जाना जाता है. यहां कोयला खादान हैं. वहीं, इसके झरिया क्षेत्र में कई स्थान अग्नि प्रभावित है जहां जमीन के अंदर से आग की लपटें निकलती है. वहीं, इन इलाकों में BCCL तकरीबन 10 हजार घर खाली करने का नोटिस जारी किया है. नोटिस लोगो के घरों पर लगाया गया है.

बताया जा रहा है कि, जान माल की हानि होने की आशंका को लेकर BCCL ने नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के बाद जिसके बाद इन लोगो पर विस्थापन की तलवार लटक गई है. जिसके बाद झरिया के लोगों में उबाल है किया है.

बीसीसीएल ने झरिया के आसपास बसे हजारों परिवारों को बिना पुर्नवास के हटाने का नोटिस जारी किया है. जिसके बाद झरिया के बसे लोगों ने अभी से आंदोलन की चेतावनी जिला प्रशासन और बीसीसीएल को दे दी है.

धनबाद झरिया के कई इलाकों में शिमला बहाल, बोका पहाड़ी, गोपाली चक, खास झरिया, चौथाई कुल्हि, हुसैना बाद, कतरास मोड़, बिहार टॉकिज, अफसर कॉलोनी, पोद्दार पड़ा, भलगोड़ा सहित दर्जनों इलाकों में बीसीसीएल ने अग्नि प्रभावित इलाकों में जान माल की हानि की आशंकाओ को लेकर तकरीबन 10 हजार घरों को नोटिस दिया है.

नोटिस मिलन के बाद स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है. लोगों का कहना है कि बीसीसीएल प्रबंधन लोगों को भयभीत कर इलाके को खाली कराना चाहता है ताकि यह से कोयले को निकाला जा सके लेकिन हमलोग इस इसका विरोध करेंगे और घर खाली किसी कीमत पर नहीं करेंगे और बीसीसीएल के खिलाफ आंदोलन भी किया जाएगा.

बीसीसीएल द्वारा नोटिस दिए जाने को लेकर जिले के उपायुक्त का कहना है की नोटिस जिला प्रशासन या JRDA के द्वारा नहीं दिया गया है. बिसीसीएल ने अपने कर्मचारियों को नोटिस दिया होगा बिना पुनर्वास के किसी को नहीं हटाया जाएगा, बाकी निर्णय सरकार लेगी तकरीबन एक लाख लोगों को पुनर्वास कराना है. अभी बहोत खतरनाक नहीं है, बरसात में कुछ इलाकों में खतरा है. जिसे हटाया जाएगा किसी को नुकसान नहीं हो इसको लेकर हमलोग तैयारी कर रहे हैं.