Bhagalpur: बदहाल शिक्षा व्यवस्था के लिए मशहूर है बिहार! भागलपुर का यह स्कूल बदल देगा आपकी धारणा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1853764

Bhagalpur: बदहाल शिक्षा व्यवस्था के लिए मशहूर है बिहार! भागलपुर का यह स्कूल बदल देगा आपकी धारणा

स्वच्छता, शिक्षा और प्राकृतिक सजावट में नवगछिया अनुमंडल के कन्या प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया ने जिले में पहला नंबर और प्रदेश में 28वां स्थान प्राप्त किया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bhagalpur News: बिहार में सरकारी विद्यालयों की स्थिति किसी से छुपी नहीं है. सरकारी स्कूल का नाम सुन लोगों के ज़ेहन में बदतर हालात, बदहाली की तस्वीर आती है. लेकिन ऐसे विद्यालय भी हैं, जहां की साफ-सफाई और साजो-सजावट को देखकर आप चौंक जाएंगे. ऐसा ही एक विद्यालय भागलपुर जिले में भी है. यहां के नवगछिया अनुमंडल के खरीक प्रखंड अंतर्गत कन्या प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया की खूब चर्चा हो रही है. स्वच्छता, शिक्षा और प्राकृतिक सजावट में इस विद्यालय ने जिले में पहला नंबर और प्रदेश में 28वां स्थान प्राप्त किया है. 

दरअसल, शिक्षा विभाग ने राज्य स्तर से स्वच्छ 28 विद्यालयों का चयन किया था, जिसमें भागलपुर जिले से कन्या प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया को स्वच्छ विद्यालय घोषित करते हुए यहाँ के प्रधानाध्यपक को बिहार स्वच्छ विद्यालय 2022 का पुरस्कार दिया है. इसके बाद जी न्यूज के संवाददाता ने भी स्कूल का निरीक्षण किया और उसकी स्थिति का जायजा लिया. जी न्यूज के संवाददाता को स्कूल काफी साफ-सुधरा और सुंदर मिला. स्कूल परिसर में क्यारी में सुंदर ढंग से तरह तरह के सजावटी पेड़ पौधों को लगाया गया है. क्लास रूम के बाहर डस्टबिन रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें- Udhayanidhi Stalin: 'मलेरिया की तरह सनातन धर्म...; स्टालिन के बेटे के विवादित बयान पर BJP हमलावर, RJD ने कही ये बात

भोजन से पूर्व सेनेटाइजर व हैंडवाश का प्रयोग करते हैं. लड़के लड़कियों के लिए अलग और स्वच्छ सुंदर शौचालय है. इस विद्यालय में 149 बच्चे नामांकित है. पढ़ाई सफाई भोजन से लेकर खेल खुद के बेहतर इंतज़ाम के कारण 75 प्रतिशत बच्चे नियमित स्कूल पहुंचते है. सभी बच्चे बेसिक जानकारी के साथ साथ सिलेबस की भी जानकारी रखते हैं. प्रधानाध्यपक विद्यासागर बताते हैं कि 2012 में इस विद्यालय में प्रभार मिला था. उस वक़्त ये चैलेंज था कि बच्चों की उपस्थिति कैसे हो? जितना संसाधन था उसपर काम किया. 

ये भी पढ़ें- Bihar: 'वन नेशन-वन इलेक्शन' पर JDU नेता ने लांघी भाषा की मर्यादा, संसदीय कार्य मंत्री पर की विवादित टिप्पणी

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से हर वर्ष 50 हजार जो मिलते हैं, उसका समुचित सदुपयोग होता है. स्कूल में बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए पूरे बिहार में स्वच्छ विद्यालयों में एक रहा. बच्चों ने बताया कि पढ़ाई अच्छी होती है मन लगता है शिक्षक अच्छे से पढ़ाते है. वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि कुछ विद्यालय इतने स्वच्छ है जिससे दूसरे विद्यालय के शिक्षकों को सीखना चाहिए कन्या प्राथमिक विद्यालय बेहतर है बिहार में आठवें और भागलपुर का पहला स्वच्छ विद्यालय है शिक्षक दिवस पर भी हमलोग उस विद्यालय को पुरस्कृत करेंगे.

Trending news