मुंगेर: मुंगेर में बिहार यूरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया द्वारा आगामी 17 और 18 दिसंबर को दो दिवसीय कार्यशाला सह 7वां वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देशभर के 150 से अधिक यूरोलॉजिस्ट शामिल होंगे. कार्यशाला में अत्याधुनिक तकनीक (लेजर मेथड) से मूत्र रोग से संबंधित बीमारियों के ऑपरेशन से संबंधित जानकारी दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मूत्र रोग से संबंधित बीमारियों की दी जाएगी जानकारी


समिति के अध्यक्ष डा. ललन कुमार सिंह, सचिव डा. रंजीत कुमार और संयुक्त सचिव डा. पद्माकर सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के पहले दिन मुंगेर क्लब में विशेषज्ञ किडनी, मूत्राशय, मूत्रनली, प्रोस्टेट आदि से संबंधित बीमारियों पर व्याख्यान देंगे. जबकि दूसरे दिन जस अस्पताल में लाइव डिमोस्ट्रेशन के माध्यम से सभी को अत्याधुनिक तकनीक (लेजर मेथड) से मूत्र रोग से संबंधित बीमारियों के ऑपरेशन से संबंधित जानकारी दी जाएगी. इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि स्वामी निरंजनानंद सरस्वती करेंगे. इसके अलावा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर यूरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. अजय कुमार तथा विशेष अतिथि के रूप में सिविल सर्जन डा. पीएम सहाय शामिल होंगे.


कार्यशाला में रोगियों की जाएगी जांच
बता दें कि कार्यशाला में ऐसे दर्जनों रोगियों की शल्य चिकित्सा की जाएगी जिन्हें लाखों रुपये खर्च कर महानगर में कराने पड़ते. चिकित्सा की पूरी प्रक्रिया बड़े स्क्रीन पर सम्मेलन स्थल पर सभी लोगों के लिए उपलब्ध है. 200 से अधिक चिकित्सक सम्मेलन में हिस्सेदारी करने के लिए शहर में पहुंच चुके हैं. समिति के अध्यक्ष डा. ललन कुमार सिंह ने कहा कि यह कार्यशाला मील का पत्थर साबित होगी और दो दिवसीय इस कार्यशाला में काफी रोगियों का इसका सीधा फायदा होगा. साथ ही वैज्ञानिक सत्र के दौरान जानेमाने यूरोलॉजी के साथ सवाल-जवाब का मौका मिलेगा. बिहार यूरोलॉजी सोसायटी के तत्वावधान में इसका आयोजन किया जा रहा है.


इनपुट- प्रशांत कुमार


ये भी पढ़िए- ग्लैमर इंडस्ट्री छोड़ सहर अफशा ने किया कुछ ऐसा की होने लगी चर्चा