Bhagalpur News: सिल्क सिटी के बुनकरों की बल्ले-बल्ले, कोरोना काल के बाद मिला 12 करोड़ का ऑर्डर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1909911

Bhagalpur News: सिल्क सिटी के बुनकरों की बल्ले-बल्ले, कोरोना काल के बाद मिला 12 करोड़ का ऑर्डर

Bhagalpur News: बुनकर ने बताया कि बाटिक प्रिंट लिनन, कॉटन और सिल्क साड़ियों पर किया जा रहा है. खास तरह की इस डिजाइन को मोम से बनाया जा रहा है. 

भागलपुर की साड़ी (File Photo)

Bhagalpur News: भागलपुर- सिल्क सिटी के बुनकरों को कोरोना काल के बाद पहला बड़ा ऑर्डर मिला है. इनको 12 करोड़ की कीमत की दो लाख साड़ियों का कोलकाता समेत कई महानगरों से ऑर्डर मिला है. दुर्गा पूजा के लिए बाटिक प्रिंट साड़ी का भी ऑर्डर मिला है.

दरअसल, सिल्क सिटी भागलपुर के बुनकरों को कोरोना काल के बाद अब सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है, जिससे बुनकरों और कारीगरों के चेहरे खिल गए हैं.  दुर्गा पूजा को लेकर खास बाटिक प्रिंट साड़ी का ऑर्डर मिला है. भागलपुर के बुनकरों को कोलकाता दिल्ली मुम्बई से दो लाख साड़ी बनाने के ऑर्डर मिले है, जिसकी कीमत करीब 12 करोड़ है. इसको लेकर बुनकर अब साड़ियां तैयार करने में जुट गए हैं. पहले उज्जैन में यह साड़ी काफी प्रचलित थी और वहां इसे GI टैग भी प्राप्त है. 

ये भी पढ़ें:Shweta Tiwari: श्वेता तिवारी ने फिर लूटी महफिल, साड़ी पहन दिखाया दिलकश अंदाज

भागलपुर में पहले यह साड़ी नहीं बनती थी, लेकिन इस साल यहां के बुनकर इसे तैयार कर रहे हैं. बुनकर ने बताया कि बाटिक प्रिंट लिनन, कॉटन और सिल्क साड़ियों पर किया जा रहा है. खास तरह की इस डिजाइन को मोम से बनाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें:Akanksha Dubey Suicide Case: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को जारी किया नोटिस

भागलपुर में करीब 70 हजार बनकर हैं. इनमें से 70 प्रतिशत बुनकर साड़ियां तैयार कर रहे हैं. बुनकरों को अन्य कपड़ों से ज्यादा साड़ियों के आर्डर मिल रहे हैं. बुनकर कहते हैं साड़ियों की वजह से ही उनका व्यवसाय चल रहा है. नाथनगर, चम्पानगर इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोग सिल्क व्यवसाय पर निर्भर हैं.

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Navratri Song 2023: रितेश पांडे का नवरात्रि स्पेशल सॉन्ग आदि भवानी रिलीज

Trending news