close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समाज में फैलाया जा रहा है नकारात्मक संदेश, बचने की जरूरतः नीतीश कुमार

पटना मगध महिला कॉलेज में सीएम नीतीश कुमार ने छात्रों को संबोधित किया.

समाज में फैलाया जा रहा है नकारात्मक संदेश, बचने की जरूरतः नीतीश कुमार
नीतीश कुमार मगध महिला कॉलेज के वार्षिक दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

धीरज ठाकुर/पटनाः मगध महिला कॉलेज के वार्षिक दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में कटुता फैलाने की कोशिश हो रही है. सोशल मीडिया के जरिए समाज में नकारात्मक संदेश ज़्यादा फैलाया जा रहा है. 

सीएम ने सचेत करते हुए कहा कि इस तरह के संदेश से बचने की ज़रूरत है. मुख्यमंत्री ने छात्राओं से अपील किया कि समाज में प्रेम, भाईचारा और शांति का संदेश फैलाएं औऱ हर धर्म के प्रति सम्मान रखें. सोशल मीडिया का सही उपयोग करें ताकि समाज में जागरूकता आ सके. कार्यक्रम में बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी सिंह मौजूद रहे. 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए सूबे में कई योजना लागू की है. उन्होंने कहा कि पहले लड़कियां प्राइमरी स्कूल तक पढ़ाई कर पाती थी इसलिए सरकार ने साइकिल, पोशाक, कन्या उत्थान जैसे योजनाओं शुरुआत की. 

उन्होंने कहा कि पोशाक योजना के कारण लड़कियां स्कूल जाने लगी. साइकिल योजना तहत साइकिल बांटी गई और अब गांव की बच्चियां समूह में स्कूल जाती हैं. पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा नहीं हासिल कर पाती थी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरु किया गया. 12वीं के बाद की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत महज 4 फीसदी ब्याज पर लोन दिये जा रहे हैं. 

महिलाओं, नि:शक्तों और ट्रांसजेंडर को एक फीसदी ब्याज पर लोन दिए जाते हैं. पढ़ाई पूरी कर रोजगार मिलने के बाद 82 किस्तों में लोन वापस करना है. पैसे लौटाने में सक्षम नहीं होने पर लोन माफ भी कर दिया जाएगा. सरकार की योजनाओं के बाद स्कूलों में लड़कियों की संख्या बढी है. उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत में हाई स्कूल खोला जा रहा है ताकि बेटियां पढ़ सके. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मगध महिला कॉलेज का पुराना इतिहास रहा है और शिक्षा में इसका बड़ा योगदान है. उन्होंने ऐलान किया कि कैंपस के अंदर सड़क को बनाया जाएगा. 800 छात्राओं की क्षमताओं वाला छात्रावास बनाया जाएगा जिसका काम फरवरी से शुरु हो जाएगा. इसके अलावा गोल्ड मेडलिस्ट छात्राओं को सरकार के तरफ से पुरस्कृत किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों को पढ़ना चाहिए और समाज में अहम भूमिका निभाना चाहिए.