एक्शन में DGP गुप्तेश्वर पांडेय, कहा- बिहार पुलिस जल्द लेगी अपना हेलीकॉप्टर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar495988

एक्शन में DGP गुप्तेश्वर पांडेय, कहा- बिहार पुलिस जल्द लेगी अपना हेलीकॉप्टर

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि पुलिस पर दबाव की बात होती है, लेकिन हमने साफ कर दिया है कि पुलिस पर किसी तरह का दबाव नहीं है. 

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पटना में किया एसएसपी कार्यालय का औचक निरीक्षण.

शैलेंद्र/पटना : बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडेय एक्शन में हैं. जबसे उन्होंने काम संभाला है, तभी से अपनी प्राथमिकताएं तय करने और उन्हें लागू करने में जुटे हैं. डीजीपी ने कहा है कि सरकार पुलिस को हेलीकॉप्टर देना चाहती है, जिसे अब बिहार पुलिस जल्द ही लेगी, क्योंकि 12 करोड़ की आबादी में पुलिसिंग के लिए हेलीकॉप्टर की जरूरत है. डीजीपी ने फिर दोहराया कि अब पुलिस गोली के बदले गोली चलाएगी. अपराधियों का मनोबल किसी भी स्थिति में तोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि अगर अपराधी गोली चलाएंगे, तो पुलिस की ओर से हनुमान चालीसा नहीं पढ़ा जायेगा. हमारी नीति, नीयत और इरादा बिल्कुल साफ है.

राजधानी पटना में एसएसपी कार्यालय का औचक निरीक्षण करने के बाद डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने जी मीडिया से खास बात की. इस दौरान उन्होंने अपनी रणनीति साझा की. डीजीपी ने साफ तौर पर कहा कि 10 दिनों में बदलाव का टॉस्क हमने अपने सभी अधिकारियों को दे दिया है. उन्होंने कहा कि एक दिन में एक हजार से ज्यादा जगहों पर कुर्की जब्ती की कार्रवाई हुई है. हमने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि फरवरी के अंत तक कोई भी कुर्की-जब्ती का वारंट नहीं रह जाना चाहिये. सबको तामील कर देना है. उन्होंने कहा कि जो गुंडे-मवाली हैं. उनकी जगह जहां है, उन्हें वहां पहुंचाया जायेगा.

डीजीपी ने कहा कि हम 16 से 18 घंटे काम कर रहे हैं, तो ये बात आईजी, डीआईजी और एसपी को देखना होगा. हमने सभी डीआईजी को निर्देश दिया है कि वो अपने पूरे प्रक्षेत्र का दौरा करें. सभी जिलों के एसपी और एसएसपी को निर्देश दिया गया है कि सप्ताह में कम से कम तीन दिन छापेमारी करने के लिए टीम के साथ जायें. थानेदार और डीएसपी ही छापेमारी में शामिल नहीं होंगे.

डीजीपी ने कहा कि जिस तरह से मैं पटना एसएसपी के कार्यालय पहुंचा हूं. आनेवाले दिनों में ऐसे ही प्रदेश के अन्य थानों और एसपी ऑफिस में पहुंच सकता हूं. ये सभी को स्पष्ट रूप से समझ लेना चाहिये. उन्होंने कहा कि अपराध नियंत्रण पर कड़ा कदम उठाना हमारी प्राथमिकता है.

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि पुलिस पर दबाव की बात होती है, लेकिन हमने साफ कर दिया है कि पुलिस पर किसी तरह का दबाव नहीं है. अगर कोई पुलिस पदाधिकारी ऐसी बात करता है, तो समझ लीजिये, वो निकम्मा है. काम नहीं करना चाहता है और ये हालात हम चलने नहीं देंगे. डीजीपी ने कहा कि पटना में बाईकर्स गैंग की बात सामने आयी है. हमने साफ तौर पर कहा है कि जिस थाना क्षेत्रम में बाइकर्स गैंग सक्रिय दिखेगा और उस पर कार्रवाई होगी. वहां के थानेदार को इसका अंजाम भुगतना होगा. 

डीजीपी बनने से पहले गुप्तेश्वर पांडेय ने शराबबंदी के पक्ष में बड़ा अभियान छेड़ रखा था. 160 से ज्यादा सभाएं उन्होंने डीजी के तौर पर पूरे प्रदेश में की थीं. उन्होंने कहा कि शराबबंदी हमारी प्राथमिकताओं में है. हमारी डीजी टीम ने भी इस पर सख्त है. हमने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान साफ कर दिया है. अगर कोई पुलिस अधिकारी शराब के धंधे में लिप्त पाया जायेगा, तो सीधे बर्खास्त किया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम सरकार से इस मुद्दे पर बात करेंगे.