''दिल्ली किसी की जागीर नहीं, अफवाह फैलाने वाले देश के दुश्मन''
Advertisement

''दिल्ली किसी की जागीर नहीं, अफवाह फैलाने वाले देश के दुश्मन''

पूरे विश्व को भारत से उम्मीद है लेकिन कुछ राष्ट्र के गद्दार माँ भारती के संतानों को पीड़ित करने का षडयंत्र कर अपनी गंदी राजनीति को सिद्ध करना चाहते हैं. किन्तु ये उनकी नैतिक हार है. ऐसे लोगों को राज्य के जवाबदेही वाले पद पर बैठने का कोई अधिकार नहीं है. 

बिहार के श्रम संसाधन मंत्री ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना, कहा- अफवाह फैलान वाले देश के दुश्मन. (फाइल फोटो)

लखीसराय: बिहार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लॉकडाउन को फेल करने की साजिश करने वाले देश के दुश्मन हैं. बिहार और यूपी के लोगों में अफवाह और भ्रम की स्थिति पैदा कर वापस जाने के लिए विवश कर रहें हैं. 

उन्होंने अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बगैर कहा कि दिल्ली किसी की जागीर नहीं है, लेकिन कुछ लोग अपनी गंदी राजनीति से इस लॉकडाउन को फेल कर भारत को इटली और ईरान बनाना चाहतें हैं. 

उन्होंने दिल्ली सरकार और वहां के सामाजिक संगठन से करबद्ध प्रार्थना करते हुए आग्रह किया है कि सब लोग मानवता के हित में सहयोग करें. उन्होंने कहा कि चालाक बनकर अफवाह और भ्रम की स्थिति उत्पन्न कर मानवता को शर्मसार न करें बल्कि एक चालक बनकर इस विपदा की घड़ी से उबरने के लिए सबकी जिन्दगी को सुरक्षित और स्वस्थ्य रखने के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाएं. 

पूरे विश्व को भारत से उम्मीद है लेकिन कुछ राष्ट्र के गद्दार माँ भारती के संतानों को पीड़ित करने का षडयंत्र कर अपनी गंदी राजनीति को सिद्ध करना चाहते हैं. किन्तु ये उनकी नैतिक हार है. ऐसे लोगों को राज्य के जवाबदेही वाले पद पर बैठने का कोई अधिकार नहीं है. 

मंत्री ने सभी सांसदों से आग्रह किया है कि दिल्ली में विद्यालय, कम्युनिटी हॉल एवं अन्य बडे़ स्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए रहने, खाने की व्यवस्था कर भगदड़ की स्थिति को संभाले.
 
मानवीय आधार पर भी हमारी जिम्मेदारी है कि पूरे राष्ट्र के गरीबों के हित में खड़ा होना है ताकि कोई भूख से न मरे.

इसके लिए सरकार भी संकल्पित है. सभी पंचायत प्रतिनिधि और जन प्रतिनिधि सजग रहें. मंत्री ने लखीसराय और बेगूसराय के पंचायत प्रतिनिधियों और जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि यदि ऐसी स्थिति किसी भी परिवार के बीच उत्पन्न होती है तो वहां के जिलाधिकारी से बात कर सूचित करें और हमें भी जानकारी उपलब्ध करावें. 

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि इस महायुद्ध में एक दूसरे का सहयोग कर लोगों को सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रखें. किसी को भूख से मरने नहीं दिया जाए, ये हम सभी की जिम्मेदारी है. 

मंत्री ने अपने विभाग के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि बिहार के सभी जिलों में इस लॉकडाउन के कारण जो भी श्रमिक फंस गए हैं, उनके रहने खाने एवं सुरक्षा का उचित व्यवस्था किया जाए. संबधित जिला के जिलाधिकारी से सम्पर्क कर व्यवस्था बनाने में सहयोग करें. खासकर गृह जिला लखीसराय और प्रभार का जिला बेगूसराय के जिलाधिकरी से मंत्री ने बात कर उनको निर्देश दिया है.

इसके बाद रविवार को लखीसराय और बेगूसराय जिला में झारखण्ड, पंजाब, पश्चिम बंगाल एवं अन्य कई राज्यों के श्रमिकों को जो लॉकडाउन में फंसे हुए हैं, उनके रहने, खाने एवं सुरक्षा की उचित व्यवस्था की गई है. बिहार सरकार केवल बिहारियों के लिए ही नहीं बल्कि मानवता के हित में मदद को तैयार है. 

मंत्री ने दिल्ली सरकार से भी आग्रह किया है कि अराजकता की स्थिति उत्पन्न करने के बजाय सभी बिहार के प्रवासी श्रमिकों का सहयोग करे. इस विपदा की घड़ी में गंदी राजनीति करके मानवता का दुश्मन न बनें. शासन-प्रशासन का सहयोग कर इस कोरोना महामारी के महायुद्ध में भागीदार बनकर देश हित में सहयोग करें. 

अपने बीच बैठे कालनेमी को पहचाने जो अफवाह फैलाता और भ्रमित करता है. मंत्री ने सभी से आग्रह किया है कि मां भारती के संतानों को सुरक्षित स्वस्थ्य रखने के संकल्प को पूरा करें.