बिहारः एनडीए में 40 लोकसभा सीटों पर ऐसी होगी दलों की उम्मीदवारी!

बिहार एनडीए में सभी दलों के बीच सीट का बंटवारा हो चुका है केवल ऐलान बांकि है.

बिहारः एनडीए में 40 लोकसभा सीटों पर ऐसी होगी दलों की उम्मीदवारी!
बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे का ऐलान होना बांकि है. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है, हालांकि कौन दल किस सीट से चुनाव लड़ेगा, इसकी घोषणा एनडीए ने नहीं की है. हालांकि कहा जा रहा है कि सारी चीजें तय हो चुकी है. लेकिन एक या दो सीटों पर मामला फंसा हुआ है. जिससे अभी तक सीटों की उम्मीदवारी का ऐलान नहीं किया गया है. वहीं, सूत्रों के हवाले से सीटों पर उम्मीदवारी की खबर भी आ गई है.

एनडीए में अभी एक या दो सीटों पर मामला सुलझना बांकि है. जिसमें नवादा, बक्सर, आरा ऐसे सीट हैं जिस पर किस दल के उम्मीदवार होंगे इस बात की खबर सामने नहीं आयी है. हालांकि अन्य सभी सीटों पर किस दल के उम्मीदवार होंगे इसकी खबर सूत्रों से मिली है.

सीटों की उम्मीदवारी में एलजेपी को वह सभी सीटें दी गई है जिस पर उन्होंने पहले ही 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. इन सीटों में एलजेपी के द्वारा मुंगेर सीट छोड़ने की बात सामने आई है. वहीं, उन्हें मुंगेर की जगह नवादा सीट दिए जाने की बात कही जा रही है. हालांकि इस बारे में पुष्टि सीटों के घोषणा के बाद ही होगी.

सूत्रों के मुताबिक एलजेपी के खाते में हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, जमुई, खगड़िया और नवादा लोकसभा सीट जा सकती है.

वहीं, जेडीयू की सीट भी सामने आ रही है. सूत्रों कि माने तो जेडीयू के खाते में वालमिकी नगर, नालंदा, जहानाबाद, पूर्णिया, मुंगेर, सिवान, सीतामढ़ी, बांका, किशनगंज, मधेपुरा, कारकात, दरभंगा, झंझारपुर, औरंगाबाद, गोपलागंज, सुपौल, आरा या बक्सर लोकसभा सीट हो सकती है. इसमें आरा और बक्सर सीट पर मामला साफ नहीं दिख रही है.

इसके साथ ही बीजेपी के खाते में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, कटिहार, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, भागलपुर, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, सासाराम, गया लोकसभा सीट हो सकती है. जबकि बक्सर या आरा में से एक सीट बीजेपी के खाते में आएगी.

नवादा सीट के लिए भी सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस सीट पर एलजेपी की सांसद वीणा देवी को चुनाव लड़ाया जा सकता है. वह पहले मुंगेर सीट से सांसद थी लेकिन उनके लोकसभा सीट से जेडीयू चुनाव लड़ेगी. वहीं, नवादा सांसद गिरिराज सिंह को बेगूसराय सीट दिया जा सकता है. हालांकि खबर है कि गिरिराज सिंह पार्टी के इस फैसले नाराज हैं.

सूत्रों कि मानें तो बीजेपी गिरिराज सिंह को भी मनाने में सफल हो जाएगी. इसलिए सूत्रों का कहना है कि एनडीए में सीटों का बंटवारा इसी तरह से होगा. लेकिन इसमें से एक या दो सीट इधर उधर हो सकती है. जो एनडीए की अधिकारिक घोषणा के बाद ही साफ हो पाएगी.