मंत्री के नाम पर ठगी, फर्जी FB आईडी बना करीबी रिश्तेदारों से 1 लाख रुपए की डिमांड
Advertisement

मंत्री के नाम पर ठगी, फर्जी FB आईडी बना करीबी रिश्तेदारों से 1 लाख रुपए की डिमांड

Bihar Crime News: सुभाष सिंह के जानकारों ने जब पैसों की डिमांड को लेकर खुद मंत्री जी को फोन किया तब जाकर इस धोखाधड़ी का खुलासा हुआ. मामले में मंत्री ने पुलिस से शिकायत की है. 

 

फर्जी फेसबुक आईडी बना करीबी रिश्तेदारों से एक लाख रुपए की डिमांड. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: झारखंड के जामताड़ की तरह बिहार में भी हैकर्स पांव पसार रहे हैं. इस बार साइबर अपराधियों ने बिहार के सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के नाम पर ठगी की कोशिश की. मंत्री की फर्जी फेसबुक आईडी से उनके करीबियों और रिश्तेदारों को फेसबुक मैसेज और फोन कर 50 हजार से एक लाख रुपए की डिमांड की गई. मंत्री सुभाष सिंह के जानकारों को ये झांसा दिया गया कि उनकी तबीयत खराब है और अस्पताल में एडमिट हैं और उन्हें पैसों की सख्त जरूरत है.

सुभाष सिंह के जानकारों ने जब पैसों की डिमांड को लेकर खुद मंत्री जी को फोन किया तब जाकर इस धोखाधड़ी का खुलासा हुआ. मामले में मंत्री ने पुलिस से शिकायत की है. हैकर्स ने मंत्री सुभाष सिंह की फोटो और नाम का इस्तेमाल करते उनके नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाई. फर्जी फेसबुक अकाउंट से उनके जानकारों को Friend Request भेजी. फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही उनके जानने वालों से फेसबुक मैसेंजर और उनके फोन पर पैसों की डिमांड की गई.

ये भी पढ़ें- शादी के बाद 'राजा बाबू' ने बदला रंग, सोशल मीडिया से शुरू हुआ था प्यार

हैकर्स ने 8630527728 मोबाइल नंबर से फेक आईडी बनाई और 9914617750 मोबाइल नंबर पर फोन पे और गूगल पे पर पैसों की डिमांड की. मंत्री ने मामले में फेसबुक से भी इसकी शिकायत की है. बिहार में हाई प्रोफाइल लोगों के साथ साइबर अपराध की ये कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले एसडीपीओ नरेश पासवान और पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह के साथ भी इसी तरह से धोखाधड़ी की कोशिश की गई थी.

ऐसे में अगर कोई आपके नाम से  Facebook ID बनाकर इस तरह की हरकत करे तो सबसे पहले अपने फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी देकर अपने साथियों और जानकारों को आगाह करें. तमाम जानकारियों के साथ पुलिस से इसकी शिकायत करें ताकि जालसाज के खिलाफ कार्रवाई हो सके. फेसबुक से भी इसकी शिकायत करनी चाहिए ताकि फेसबुक भी अपने लेवल से उस पर कार्रवाई कर सके. अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक रखें ताकि कोई भी अनचाहा शख्स आपकी फोटो या दूसरी जानकारी ना ही देख पाए और ना ही इसका मिसयूज कर पाए.

ये भी पढ़ें- Jharkhand: महिला आयोग ने नाबालिग लड़की को करवाया रेस्क्यू, सामने आया यह सच...

(इनपुट-अभिजीत)