Bihar Weather Update: पटना समेत प्रदेशभर में ठंडी पश्चिमी हवा का प्रभाव, धीरे-धीरे होगी तापमान में वृद्धि

Bihar Weather Samachar: मंगलवार को पटना में सामान्य से 3.1 डिग्री अधिक यानी 37.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Bihar Weather Update: पटना समेत प्रदेशभर में ठंडी पश्चिमी हवा का प्रभाव, धीरे-धीरे होगी तापमान में वृद्धि
पटना समेत प्रदेशभर में ठंडी पश्चिमी हवा का प्रभाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: उत्तर भारत में मौसम बदलने के कारण पटना समेत प्रदेशभर में अभी ठंडी पश्चिमी हवा चल रही हैं. इससे दिन का तापमान 40 डिग्री से कम रह रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 26 मार्च तक बिहार में ठंडी पश्चिमी हवा का प्रवाह ऐसे बना रहेगा.

बता दें कि अबतक वर्ष 2021 में 22 मार्च सबसे अधिक गर्म दिन रहा. इस दिन बक्सर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को पटना में सामान्य से 3.1 डिग्री अधिक यानी 37.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: मौसम में आएगा बदलाव, 2 दिन तक रहेगा ठंडी हवा का प्रवाह

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार जम्मू कश्मीर के पास स्थित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर भी एक चक्रवातीय सिस्टम है.

इन तीनों मौसमीय घटकों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर बंगाल की खाड़ी, अरब सागर से आर्द्र हवाएं पहुंच रही हैं. लेकिन, बिहार पर इसका प्रभाव नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो 26 मार्च से या इसके बाद अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: चक्रवाती हवा का प्रकोप हुआ खत्म, 48 घंटों तक तापमान 34 से 36 डिग्री रहने का अनुमान