Bihar Weather Update: मौसम में आएगा बदलाव, 2 दिन तक रहेगा ठंडी हवा का प्रवाह

Bihar Weather Samachar: मौसम विभाग की मानें तो अभी पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसकी वजह से अगले 24 से 48 घंटों के दौरान वायुमंडल के ऊपर शुष्क और ठंडी हवा का प्रवाह बना रहेगा.

Bihar Weather Update: मौसम में आएगा बदलाव, 2 दिन तक रहेगा ठंडी हवा का प्रवाह
बिहार में 2 दिन तक रहेगा ठंडी हवा का प्रवाह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में पिछले साल 27 मार्च को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस था, वहीं, इस बार सोमवार को पटना का तापमान सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो अभी पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसकी वजह से अगले 24 से 48 घंटों के दौरान वायुमंडल के ऊपर शुष्क और ठंडी हवा का प्रवाह बना रहेगा.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने  बुधवार को एक-दो जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इससे पहले सोमवार को मौसव विभाग ने कहा था कि, 'पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का जो प्रभाव बिहार पर था, वह रविवार की दोपहर के बाद खत्म हो गया. हालांकि, पहले से बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) के प्रभाव की वजह से रविवार को बिहार के दक्षिण-पूर्व भागों की एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हुई. जबकि, अधिकांश भागों में बादल छाए रहे.'

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: चक्रवाती हवा का प्रकोप हुआ खत्म, 48 घंटों तक तापमान 34 से 36 डिग्री रहने का अनुमान

इधर, राजधानी पटना (Patna Weather) में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक 20.4 डिग्री सेल्सियस रहा. फिलहाल, बिहार के ऊपर या आसपास कोई मौसमीय सिस्टम नहीं है. अगले 48 घंटों तक दिन का तापमान 34 से 36 डिग्री रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: औरंगाबाद-गया में अलर्ट जारी, आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना