पटना समेत सूबे के अन्य हिस्सों में बढ़ रही तपिश, 39.6 डिग्री तक पहुंचा तापमान

Bihar Weather News: पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवाती परिक्षेत्र की वजह से बेगूसराय, पूर्वी पश्चिम चंपारण, भागलपुर सहित 16 जिलों में आसमान पर बादल छाने के बाद भी उमसभरी गर्मी का अहसास होगा.

पटना समेत सूबे के अन्य हिस्सों में बढ़ रही तपिश, 39.6 डिग्री तक पहुंचा तापमान
पटना समेत सूबे के अन्य हिस्सों में बढ़ रही तपिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: Bihar Weather News राजधानी पटना समेत सूबे के अन्य हिस्सों में तपिश बढ़ रही है. दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं से पारा बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि रात का मिनिमम तापमान रिकार्ड स्तर पर है. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिन के साथ रात भी गर्म रही. गुरुवार को पटना में रात के तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस ने पिछले 9 वर्ष का रिकार्ड तोड दिया.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इससे पहले 28 अप्रैल 2012 को पटना में रात का तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था. इस दौरान तीन किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की तरफ से हवाएं चल रही थीं और आर्द्रता 70 फीसदी थी. इससे उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा था.

ये भी पढ़ें- April में 'गर्मी' ने तोड़े सारे रिकॉर्ड! बिहार में 40 के करीब पहुंचा पारा

वहीं, रात के तापमान के मुताबिक झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवाती परिक्षेत्र की वजह से बेगूसराय, पूर्वी पश्चिम चंपारण, भागलपुर सहित 16 जिलों में आसमान पर बादल छाने के बाद भी उमसभरी गर्मी का अहसास होगा. इसका असर 16 अप्रैल तक दिखाई देगा. उसके बाद बारिश से मौसम सामान्य हो जाएगा.

बता दें कि अप्रैल के महीने में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. जबकि अभी मई और जून की गर्मी बाकी ही है. हाल ये है कि बिहार के तमाम जिलों में पारा 40 के करीब है. घर से निकलने पर सीधे तेज धूप से सामना हो रहा है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक बिहार के कई जिलों में हीट वेव की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि तापमान 41 से 42 डिग्री तक जा सकता है. बिहार के लोग किस कदर गर्मी से परेशान है ये आंकड़ों से समझा जा सकता है.